Breaking News
Home / ताजा खबर / दिल्लीः टाइट जींस पहन चला रहा था कार, आया हार्ट अटैक

दिल्लीः टाइट जींस पहन चला रहा था कार, आया हार्ट अटैक

सेंट्रल डेस्क सिमरन गुप्ता:-   टाइट जींस या पैंट पहनना बेशक इन दिनों युवा पीढ़ी की जीवनशैली में पसंदीदा हो, लेकिन इसके कई गंभीर दुष्प्रभाव भी हैं। दिल्ली के ही पीतमपुरा निवासी 30 वर्षीय सौरभ कुछ समय पहले टाइट जींस पहन अपनी नई कार से दोस्तों के साथ ऋषिकेश के लिए रवाना हुए थे। करीब चार से पांच घंटे की यात्रा करने के बाद उन्हें पैर सोने का एहसास हुआ, लेकिन दोस्तों का साथ होने की वजह से उन्होंने इसपर गौर नहीं किया। तीन दिन बाद वापस दिल्ली आने के बाद उन्हें सांस फूलने में तकलीफ हुई तो अस्पताल पहुंचने पर पता चला कि उन्हें हार्ट अटैक आया है। शालीमार बाग स्थित मैक्स अस्पताल आने के बाद डॉक्टरों ने पल्मोनरी इम्बॉल्मिंग (पीई) की पुष्टि की। 

पल्मोनरी इम्बॉल्मिंग (पीई) एक ऐसी स्थिति है जिसमें टाइट कपड़े या लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठे रहने से रक्त संचार शरीर मेंरुकता है और रक्त का थक्का जमने लगता है। ऐसा होने से इंसान को दिल या दिमाग का अटैक सकता है।


 

फेफड़ों में जब रक्त संचार रुकने लगता है तो मरीज जानलेवा स्थिति में जाता है। भारत में हर साल करीब 10 लाख मामले ऐसेसामने रहे हैं। खुद मैक्स अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि उनके यहां हर महीने एक या दो मामले ही जाते हैं। 

नीला पड़ गया था शरीर, नहीं मिला बीपी

मैक्स अस्पताल के वरिष्ठ डॉ. नवीन भामरी बताते हैं कि जब सौरभ अस्पताल आए, उस वक्त उनका पल्स 10-12 प्रति मिनट था। बीपीतो पता ही नहीं चल रहा था। शरीर नीला पड़ गया था। 45 मिनट तक डॉक्टरों ने अपने दोनों हाथों से छाती दबाते हुए सीपीआर दियाथा। इसके बाद ईको से पता चला कि दिल का दायां चैंबर फैल गया और वे पल्मोनरी इम्बॉल्मिंग की स्थिति में थे। टीम ने तत्कालथ्रोम्बोलाइटिक एजेंट देकर तेजी से पूरे शरीर में थ्रोम्बोलाइसिस किया, क्योंकि उस वक्त दिल की हालत को और बिगडने से रोकने कायही उपाय था। 24 घंटे तक डायलिसिस पर रखना पड़ा था। डॉ. भामरी ने बताया कि सौरभ टाइट जींस पहनकर 8 घंटे तक ड्राइव कररहा था। इस पर जब बाद में अध्ययन किया तो वजह यही सामने आई।


 

लंबी अवधि तक निचले अंगों का चलना

डॉक्टरों के अनुसार लंबी अवधि तक निचले अंगों का चलना, डिहाइड्रेशन इत्यादि पल्मोनरी इम्बॉल्मिंग के संकेत हो सकते हैं। जो लोगबीड़ीसिगरेट या एल्कोहल का सेवन करते हैं, उनमें इसकी आशंका ज्यादा होती है। इसलिए लंबी अवधि तक बैठे रहने से कतराएं, ज्यादा से ज्यादा दो घंटे तक बैठने के बाद व्यायाम के लिए थोड़ा बहुत चलना चाहिए। 

व्यापक शोधजागरुकता की आवश्यकता

डॉक्टरों के अनुसार पल्मोनरी इम्बॉल्मिंग को लेकर देश में व्यापक शोध और जागरुकता का अभाव है। सरकार से लेकर आम लोगों तकहर किसी को इस स्थिति के लिए जागरूक  रहने की आवश्यकता है,क्योंकि अगर ये स्थिति आती है तो बड़े अस्पताल में ही उपचारसंभव है। 

https://www.youtube.com/watch?v=ahTBVxr5gsQ&t=21s

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com