Breaking News
Home / रोचक ख़बरें / भारत में सबसे ज़्यादा 100 रुपए के नकली नोट मौजूद, जानें आप कैसे कर सकते हैं असली/नकली की पहचान?

भारत में सबसे ज़्यादा 100 रुपए के नकली नोट मौजूद, जानें आप कैसे कर सकते हैं असली/नकली की पहचान?

सेन्ट्रल डेस्क- इस समय बाज़ार में 100, 50, 20 और 10 रुपए के नए नोट को लेकर लोगों के बीच काफी कंफ्यूजन है। इसी बात का फायदा उठाकर जाली नोट छापने वाले बाज़ार में नकली नोट धड़ल्ले से चला रहे हैं। जाली नोटों का गोरख धंधा करने वाले इस समय ज़्यादातर 100 रूपए के नोटों की कॉपी बाज़ार में ला रहे हैं। इसकी बड़ी वजह लोगों में जागरूकता की कमी है। आपको बता दें कि भारत में इस समय सबसे ज़्यादा नकली नोट 100 रुपए के हैं इसकी जानकारी खुद आरबीआई ने दी है। अपनी एक वार्षिक रिपोर्ट में आरबीआई ने बताया है कि साल 2017-18 में बाज़ार के ज़्यादातर नकली नोट 100 रुपए के हैं। ऐसे में आज हम आपको यह बताएंगे कि  नकली नोट की पहचान कैसे की जाए।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

Facebook

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

Twitter

  • नोट की सबसे पहली और खास पहचान यह है कि नोट पर सामने वाले दोनों हिस्से पर देवनागरी में 100 लिखा है। साथ ही महात्मा गांधी की फोटो नोट के बिलकुल बीच में लगी है।
  • असली नोट की अगली पहचान यह है कि नोट पर भारत, INDIA, RBI और 100 छोटे-छोटे अक्षरों में लिखा हुआ है।
  • असली नोट की तीसरी और सबसे अहम पहचान यह है कि नोट को आगे की ओर मोड़ने पर नोट में लगे हुए तार का रंग हरे से नीला हो जाता है।
  • चौथी पहचान के लिए आप नोट पर 100 का वॉटरमार्क भी देख सकते हैं। साथ ही नोट के पीछे उसकी छपाई के साल के साथ-साथ अलग-अलग भाषाओं में ‘सौ रुपया’ लिखा होगा।

अगर आप नोटों से जुड़ी अन्य जानकारियों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप आरबीआई की वेबसाइट पर जाकर नए नोटों की जानकारी फोटो के जरिये भी समझ सकते हैं। वेबसाइट पर आपको सभी नोटों की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

About Arfa Javaid

Check Also

Death Duty के नाम पर ट्रस्टियों ने दरभंगा राज के महल-गहने बेच दिए ! जानिए पूरी कहानी

क्या आप जानते हैं कि साल 1985 से पहले जब किसी धनी व्यक्ति, राजा या …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com