Breaking News
Home / ताजा खबर / सर्दियों में करते हैं फिटनेस के लिए साइकिलिंग, तो बातों का जरूर रखें ध्यान

सर्दियों में करते हैं फिटनेस के लिए साइकिलिंग, तो बातों का जरूर रखें ध्यान

सर्दियों के मौसम में फिटनेस बनाए रखने के लिए साइकिलिंग करना एक अच्छी एक्सरसाइज साबित होगी।सर्दियों में शरीर की गर्मी बनाए रखने के लिए हल्की फुल्की कसरत के साथ ही साइकिलिंग काफी मदद करती है।

बता दें कि विंटर सीजन खाने-खिलाने का मौसम ही नहीं होता बल्कि ये मौसम हमारी सेहत का ध्यान रखने का भी होता है।आज कल कई लोग स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए कोई वर्कआउट करता है,

तो कोई वॉकिंग पसंद करता है।वहीं ज्यादातर लोग साइकिलिंग का भी सहारा लेते हैं।तेज ठंड के बीच शरीर में से पसीना निकालने और उसे ऊर्जा से भरपूर रखने के लिए साइकिलिंग काफी अच्छी है।

अगर आप रुटीन एक्सरसाइज़ से बोर हो गए हैं ,और साइकिलिंग की शुरुआत करना चाहते हैं,तो हम आपको आज कुछ ऐसे सिंपल टिप्स बताने जा रहे हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते है कि साइकिलिंग शुरू करने से पहले आपको कौन से टिप्स का ध्यान रखना होगा।बता दें कि ये टिप्स आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

इसके अलावा साइकिलिंग के दौरान शरीर को होने वाले किसी भी नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। टिप्स का रखें ध्यान 1.अगर आप साइकिलिंग की शुरुआत कर रहे हैं,

तो इस बात का ध्यान रखें कि वह अच्छी कंडीशन में हो और उसकी सीट की स्थिति पर खास ध्यान दें।अगर सीट बदलने की जरूरत हो तो उसे चेंज करने में कोताही न बरतें और साइकिल चलाते वक्त बीच-बीच में सीट से उठते रहें।

इसके चलते आपको सैडल सोर की परेशानी नहीं होगी। 2 आपको साइकिल चलाने के दौरान ज्यादा से ज्यादा सीधा बैठने की कोशिश करनी है और इसके साथ ही अपने कंधों को भी आरामदायक स्थिति में रखना होगा।

आप अगर एक ही पोजिशन में काफी देर तक साइकिलिंग करते हैं, तो आपको गर्दन में प्रॉब्लम हो सकती है।

3- बता दें कि सेहत को बेहतर बनाने के लिए अगर साइकिलिंग की शुरुआत कर रहे हैं तो ऐसी साइकिल का चुनाव करें जिसके हैंडिल ज्यादा सीधी स्थिति में हों. राउंड शेप हैंडिल होने पर कमर को ज्यादा देर तक झुकाना पड़ता है.

इससे बैक इंजरी होने की आशंका बढ़ जाती है. कुछ ही दिनों में कमर दर्द की शिकायत भी सामने आ सकती है. 4- इसके अलावा साइकिलिंग शुरू कर रहे हैं

तो आप अपने कंम्फर्ट का जरूर ध्यान रखें. इसके लिए सबसे पहले अपने पैरों में अच्छी तरह से फिट होने वाले और कंम्फर्टेबल जूते पहनें. इससे न सिर्फ आपको लंबी दूरी तक साइकिलिंग करने में आसानी होगी बल्कि ये फूड इंजरी से भी पैरों को बचाएंगे।

5-वहीं साइकिल चलाने से पहले अपनी हाइट के हिसाब से सीट को सही तरीके से एडजस्ट करना जरूरी है।सीट की हाइट ज्यादा ऊंची या ज्यादा नीचे नहीं होना चाहिए।

सीट इस तरह से एडजस्ट करें कि आपके दोनों पैर ठीक तरह से जमीन को छू सकें। ऐसा करने से आप घुटनों की इंजरी से बचे रह सकते हैं।

About News10indiapost

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com