Breaking News
Home / ताजा खबर / इन आसान तरीकों से बचाएं पैसे,नहीं होगी कभी पैसे की कमी

इन आसान तरीकों से बचाएं पैसे,नहीं होगी कभी पैसे की कमी

इस बढ़ती महंगाई के समय में हर कोई चाहता है कि वह ज्यादा से ज्यादा बचत करें, लेकिन जहां एक तरफ सामानों के दाम आसमान छू रहे हैं वहीं दूसरी तरफ तनख्वाह के नाम पर सीमित राशि मिल रही है। लकिन सही प्लानिंग और इन खास तरीकों से आप बचा सकते हैं मोटी रकम!

महंगाई में बचत कर पाना लगभग नामुमकिन होता है, लेकिन अगर हम चाहे तो कुछ तरीकों से खर्च को कम कर सकते हैं जिससे हम कम पैसों में भी आरामदायक जिंदगी जी सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ‘पैसे का मोह अनमोल’, खाते में आए 5.5 लाख रुपए कहा प्रधानमंत्री मोदी ने दिए हैं,वापिस क्यों करूँ

बचत करने के 10 आसान तरीके

  1. शॉपिंग के लिए समय सीमा निर्धारित करें: ये बहुत जरूरी है कि जब भी शॉपिंग के लिए जाएं, अपने लिए समय सीमा निर्धारित करें और उसका सख्ती से पालन करें। इससे न केवल आप गैरजरूरी चीजों को खरीदने से बचेंगे बल्कि पैसे के साथ-साथ समय की भी बचत होगी।
  2. शॉपिंग को हॉबी नहीं बनाए: हम सभी में कई की एक हॉबी शॉपिंग भी होती है। इससे बचें। शॉपिंग के लिए तभी निकले जब वाकई उस चीज की जरूरत हो।
  3. सेकेंड हैंड चीजों को भी खरीदें: पैसे बचाने का ये बेहद अच्छा तरीका है। कई ऐसी चीजें होती हैं, जिन्हें सेकेंड हैंड खरीद कर आप अपनी जरूरतें पूरी कर सकते हैं। इससे पैसे भी बचेंगे।
  4. कैशबैक शॉपिंग पोर्टल का करें इस्तेमाल: पैसे बचाने का ये भी अच्छा तरीका है। आजकल कई ऐप और पोर्टल हैं जो खरीदारी पर कैशबैक का भी विकल्प देते हैं। इससे कम पैसे खर्च कर आप अपनी जरूररत पूरी कर सकते हैं।
  5. खाने की बर्बादी से बचें: खाना बाहर से ऑर्डर करने की बजाय घर पर बनाना ज्यादा सुरक्षित और बजट में होता है लेकिन ध्यान रखना चाहिए कि खाना उतना ही बनाए जितने की जरूरत है ताकि ना आपको फेंकना पड़े और ना ही आपका नुकसान हो।
  6. नई कार लेने से बचें: नई गाड़ी आपकी बचत का बड़ा हिस्सा खर्च कराती है। ईएमआई से भी आखिरकार आपकी जेब से ही पैसे जाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि 6 महीने या एक साल पुरानी कार खरीदें। केवल इतना भर करने से आपकी बड़ी बचत होगी।
  7. ‘सब कुछ या कुछ भी नहीं’, इससे बचें: कई बार कम पैसों में आपको मनपसंद या बेहतर चीजें मिल सकती हैं। इसलिए हमेशा हर मामले में सबसे ज्यादा पैसे खर्च करने की आदत से बचना चाहिए।
  8. फोन बिल पर कंट्रोल: आज के दौर में हमारी कमाई का अहम हिस्सा फोन और इंटरनेट पर खर्च होता है। इसलिए इससे जुड़ी प्लानिंग सोच-समझ कर करें। मोबाइल को लेकर कई सारे प्लान उपलब्ध हैं, अपनी जरूरत के अनुसार इसका इस्तेमाल करें।
  9. सैलरी का कुछ हिस्सा बचाने की कोशिश करें: हमेशा ये लक्ष्य लेकर चलें कि अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा जरूर बच जाए। उन पैसों को कहीं और सेविंग अकाउंट या निवेश में इस्तेमाल करें।
  10. जरूरी खरीदारी की बनाएं लिस्ट: हर महीने खुद की जरूरत के अनुसार लिस्ट तैय़ार करें और फिर खरीदारी करें। कुछ त्योहारी मौकों पर अच्छी छूट या ऑफर मिल जाते हैं, उसका फायदा जरूर उठाएं।
News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com