Breaking News
Home / ताजा खबर / पेटीएम स्टॉक मार्केट में हुई लिस्टिंग

पेटीएम स्टॉक मार्केट में हुई लिस्टिंग

PayTM Lising in Stock Market पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन के शेयरों की स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग हो गई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर यह 1,955 रुपए पर तो वही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर 1,950 रुपए पर लिस्ट हुआ। यानी आईपीओ में जो इसका भाव था, उसकी तुलना में 9% नीचे लिस्ट हुआ है। इसमें निवेशकों को प्रति शेयर 350 रुपए का घाटा हुआ है। और अभी इसमें 13% की गिरावट है

यह भी पढ़ें: भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को बूटों से मारा

1,805 रुपए पर शेयर कर रहा है कारोबार

1805 रुपए पर यह शेयर 8% गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था। इसके बाद इसने 1,657 का निचला स्तर बनाया और 1,961 रुपए का हाई बनाया। और इसका मार्केट कैप 1.16 लाख करोड़ रुपए रहा। जबकि लिस्टिंग से पहले 1.48 लाख करोड़ रुपए का था। आश्चर्य की बात तो यह है कि यह शेयर अपने इश्यू प्राइस को भी टच नहीं कर पाया। यह शेयर हाल में इश्यू के सब्सक्रिप्शन और लिस्टिंग, दोनों मामलों में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला रहा।

यह भी पढ़ें: अब डाइटिंग के बिना कम होगा वजन, पेट भर खाएं ये रोटी

आ सकती है 44% की गिरावट

ब्रोकरेज हाउस मैक्वायरी के अनुसार यहाँ से पेटीएम के स्टॉक में 44% की गिरावट आ सकती है। और यह शेयर 1,200 रुपए तक जा सकता है। जिसका मतलब है निवेशकों को आगे भी इसमें घाटा मिलने की संभावना है। उन्होंने कहा कि कंपनी को फायदे में आने के लिए उसके लिए बहुत बड़ी चुनौती है। और इसके साथ ही रेगुलेशन और कंपटीशन भी इसके लिए चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें: चमत्कार: इलाज के बिना अपने आप ठीक हो गया HIV

वैल्यूएशन है काफी महंगा

पेटीएम का वैल्यूएशन काफी महंगा है। रिजर्व बैंक जल्द ही फिनटेक के लिए बाय नाऊ, पे लेटर पर रेगुलेशन ला सकता है। ब्रोकरेज हाउस के अनुसार पेटीएम ने अपनी स्थापना से लेकर अब तक 19 हजार करोड़ रुपए की रकम जुटाई। और इस समय यह सभी रकम घाटे में है। पेटीएम का 18,300 करोड़ रुपए का इनिशियल पब्लिक ऑफर देश का अब तक का सबसे बड़ा IPO है।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डीजीपी कांफ्रेंस में होंगे शामिल

1.89 गुना सब्सक्राइब हुआ था IPO

पेटीएम का IPO 1.89 गुना सब्सक्राइब हुआ था। बता दे की कंपनी को 4.83 करोड़ शेयरों के मुकाबले 9.14 करोड़ शेयरों की बोलियां मिली थी। पेटीएम का IPO में QIB का कोटा 2.79 गुना सब्सक्राइब हुआ था। और वहीं रिटेल निवेशकों का कोटा 1.66 गुना भरा था।

रिटेल निवेशकों का नुक़सान

PayTM के इस IPO से रिटेल निवेशकों का केवल नुक़सान ही हुआ है। ख़ास तौर से जो लोग listing gain की आस में थे उनका तो सपना ही टूट गया है।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com