Breaking News
Home / गैजेट / इंजीनियरों ने बनाया रोबोटिक पेड़, लोगों के लिए शुद्ध हवा बनाएगा

इंजीनियरों ने बनाया रोबोटिक पेड़, लोगों के लिए शुद्ध हवा बनाएगा

मेक्सिको के इंजीनियरों ने रोबोटिक पेड़ तैयार किया है. कारखाने और ज्वालामुखी से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए मेक्सिको ने इस पेड़ को तैयार किया है. यह रोबोटिक पेड़ 368 असली पेड़ों का काम अकेले करता है. यह पेड़ रोजाना 2890 लोगों के लिए हवा शुद्ध करता है. बायोमेट्रिक कंपनी द्वारा बनाए गए इस पेड़ को बायो अर्बन नाम दिया गया है.

प्रोटोटाइप मॉडल की तरह तैयार किया गया यह आर्टिफिशियल पेड़ असली पेड़ की तरह ही काम करता है. यह पेड़ प्रदूषित हवा को अब्जॉर्ब कर साफ हवा छोड़ता है. यह पेड़ ज्यादातर सीनियर सिटीजंस, साइकिलिस्ट और पैदल चलने वालों को मदद देगा.

 


 

इस प्रोजेक्ट की संभावित कीमत ₹35 लाख रुपए बताई जा रही है. इस बायोअर्बन रोबोटिक पेड़ में एक खास तरह का फीचर है जो प्रदूषित हवा को साफ करता है और उसे वातावरण में फैलाता है.14 फीट इस ऊंचे पेड़ का पूरा स्ट्रक्चर मेटल से बनाया गया है. यह खासतौर पर लैब में तैयार की गई माइक्रो एलजी की मदद से ही है प्रदूषित हवा को शुद्ध करता है.

इन सभी खूबियों के बावजूद भी इसे असली पेड़ को रिलीज करने के लिए नहीं जबकि उनकी मदद के लिए बनाया गया है. इन पेड़ों को खास तौर पर वहां लगाया जाएगा जहां लोग पैदल चलने वाले होते हैं, साइकिलिस्ट और पब्लिक ट्रांसपोर्ट की संख्या ज्यादा है.

Writen by – Ashish kumar

 

About News10India

Check Also

macbook on white table

सरकार ने लगाया लैपटॉप और टैबलेट के आयात पर बैन!

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने गुरुवार को एक नोटिफिकेशन जारी किया गया जिसके अनुसार केंद्र …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com