Breaking News
Home / Uncategorized / परीक्षा विशेष : इंजिनियर आर.ई खान से जानिये इंटर की परीक्षा में सफलता के टिप्स….. आप ऐसे प्राप्त कर सकते हैं अधिकतम अंक।

परीक्षा विशेष : इंजिनियर आर.ई खान से जानिये इंटर की परीक्षा में सफलता के टिप्स….. आप ऐसे प्राप्त कर सकते हैं अधिकतम अंक।

varun thakur

बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट की परीक्षा की 6 फरवरी से शुरुआत हो रही है। परीक्षा शब्द कानों में गूंजते ही परीक्षार्थियों के दिलों की धड़कन बढ़ना और माथे पर बल पड़ना आम बात है। भागम-भाग भरी इस ज़िन्दगी में जहां प्रतिस्पर्धा बढती जा रही है छात्रों के मन में परीक्षा के नाम से तनाव होना भी बढ़ गया है। अक्सर देखा गया है कि तनाव और ज्यादा से ज्यादा अंक लाने के दवाब से छात्र तनावग्रस्त हो जाते हैं। कई बार परिणाम काफी भयावह होते हैं। छात्रों की इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए और छात्रों के तनाव को कम करने के लिए हमारी टीम ने इंजिनियर आर.ई खान से मुलाक़ात की। इंजिनियर आर.ई खान भौतिकी के सम्मानित शिक्षकों में एक हैं जिनके मार्गदर्शन में दरभंगा से सैकड़ों छात्रों ने आईआईटी सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल कर दरभंगा का नाम रौशन किया है।

आर.ई खान ने छात्रों को इंटर की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं
* अत्यधिक चिंतन से छात्रों को बचना चाहिए। चिंता और चिता में बस अनुस्वार का फर्क है।
* छात्रों को कुछ भी नया पढने से परहेज करना चाहिए। नए अध्याय या नए प्रश्नों को पढने से बेहतर है कि पढ़ी हुई चीजों की बार-बार पुनरावृति करें।
* ज्यादा से ज्यादा Mock Test पेपर को हल करना सफलता की गारंटी देता है।
* परीक्षा के दिनों में खान-पान में सावधानी बरतना आवश्यक है। तेल और मसालेदार खाने से छात्रों को परहेज करना चाहिए।
* जब आप नर्वस हों तो सोचें कि आपसे अच्छे तरीके से पढने वाला कोई नहीं है।
* परीक्षा भवन में प्रवेश करते समय आपको यह सोचना चाहिए कि आज का दिन सिर्फ उन्हीं के लिए हैं। आप सफल होने के लिए ही बने हैं। छात्रों को परीक्षा भवन में सकारात्मक सोच रखनी चाहिए।
* प्रश्नपत्र मिलने के बाद सबसे पहले निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें और और सारी औपचारिकताएं पूरी करें।
* प्रश्नों को गौर से पढने के बाद सबसे पहले आसान, फिर माध्यम और आखिर में कठिन प्रश्नों को हल करें।
* एक समय में एक प्रश्न पर ध्यान दें।

इन तरीकों से पा सकते है अच्‍छे नंबर

1. किसी से ना करें तुलना
छात्र अपने नम्बर की तुलना किसी ओर से ना करें. आपकी लड़ाई खुद से है. जितने मार्क्स आप पहले लेकर आ चुके है, उससे ज्यादा मार्क्स लाने की कोशिश करें.

2. गलतियों से सीखें
कोशिश करें की जो गलतियां पहले परीक्षा में कर चुके हैं, वह गलतियां न दोहराएं. उन गलतियों से सीखने की कोशिश करें. आंसरशीट पढ़ें और जानें की आप कहां कहां कमजोर पड़ जाते हैं.साथ ही आप अपनी हैंडराइटिंग पर ध्यान दें.

3.मैनेज करना सीखें
समय सबसे बड़ा धन है. छात्र समय की कीमत समझें और उसका पूरा प्रयोग करते हुए समय काे मैनेज करें.

इन पर दें ध्‍यान

– अगर 8 घंटे सोते है, तो कोशिश करें आप 6 घंटे में अपनी नींद पूरी कर लें. इस तरह आप 2 घंटे बचा लेगें.

– सुबह के समय मेंटल प्रिपेयरनेस वाले सब्जेक्ट पढ़ें. क्योंकि वह लंबे समय तक आपको याद रहेंगे.

– फिजिक्स में Transistor,V I characteristics of diode, voltage regulator, amplitude modulation, height of tower, block diagram of communication,compound microscope, telescope, minimum angle of deviation of prism, lense maker formula, Young’s double slite experiment , Gauss theorem, Biot Savart law, amperes circuital law, RLC Circuit and Electrodynamics से derivation काफी आते हैं।

– अभी भी कोंचिग सेंटर जा रहे है तो रोक दें और पूरा फोकस सेल्फ-स्टडी की ओर लगाएं.

– 12 घंटों में कम से कम 8 घंटे पढ़ाई को दें. क्योंकि एक यही तरीका है जिसकी मदद से आप अच्‍छे नंबर ला सकते हैं.

– जो सब्जेक्ट पहले पढ़ने हैं, उनको लेकर समय मनैज करें, लेकिन हिंदी और अंग्रेजी पढ़ना बिल्कुल भी न भूलें क्योंकि एक यही सब्जेक्ट है जो आपकी पर्सेंटेज बढ़ाते हैं और हर एग्‍जाम में आते हैं.

* उत्तरपुस्तिका जमा करने से पहले हल किये हुए प्रश्नों की पुनरावृति न भूलें। आपके लिए एक एक अंक महत्वपूर्ण है अतः किसी भी तरह की चूक करने से बचें।
इंजिनियर आर.ई खान द्वारा दिए गए टिप्स को छात्रों के संग साझा करते हुए हमारी टीम आशा करती है आर.ई खान जैसे प्रतिष्ठित और सफल शिक्षक के टिप्स पर अमल कर छात्र आगामी इंटर की परीक्षाओं में ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त करने में सफल होंगे।

About News10India

Check Also

बम-बम बोलबम के नारों से गूंजायमान हो गया दरभंगा का अलीनगर

देश भर में धूमधाम और हर्षोल्लास के संग मनाया गया महाशिवरात्रि का पावन त्योहार। दरभंगा …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com