Breaking News
Home / ताजा खबर / सर्दियों में हाथों को एक्‍सफोलिएट करना है बहुत जरूरी

सर्दियों में हाथों को एक्‍सफोलिएट करना है बहुत जरूरी

विंटर का मौसम और साथ में कोरोना वायरस का खतरा।बार-बार हाथों पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना हाथों की स्किन को काफी ड्राई और बेजान बना देता है।जिसकी वजह से हाथों की स्किन के ऊपर डेड स्किन जमा हो जाती है।

हाथों को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी

ऐसे में हाथों को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है।हर सप्ताह ऐसा करने से स्किन के पोर्स साफ रहते है और डेड स्किन हटती जाती है और हमारे हाथ की स्किन नरम और मुलायम रहती है।आइए जानते है कुछ घरेलू उपाय जिसकी वजह से हम अपने हाथों को अच्छा रख सकते है।

विंटर के मौसम में हमें चेहरे का ध्यान रखने के साथ-साथ हाथों का भी ध्यान रखना बहुत आवश्यक है क्योंकि विंटर के मौसम में हाथ काफी ड्राई होते है।इसके अलावा अल्कोहल वाले सैनिटाइजर को यूज करने से हमारे हाथ की स्किन खराब होती है।हाथों की स्किन के लिए हमें घरेलू उपाय का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे हमारी स्किन नरिश रहेगी और हाथ भी कोमल रहेंगे।चलिए अब जानते हैं घर पर हम अपने हाथों को एक्सफोलिएट कैसे कर सकते है।

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने के हैं बहुत फ़ायदे

यह भी पढ़ें: खाना खाने के बाद जरूर खाएं एक टुकड़ा गुड़

यह भी पढ़ें: चमत्कार: इलाज के बिना अपने आप ठीक हो गया HIV

नमक और नींबू:

एक कटोरी में थोड़ी मात्रा में नमक ले और उसमें आधे कटे नीबू का रस मिलाएं और उसका एक गाढ़ा पेस्ट बना ले। फिर उसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर हाथों पर अप्लाई करें। कुछ देर लगातार इस को रगड़ने से आपके हाथ सुंदर एवं मुलायम दिखने लगेंगे।

ओटमील और दूध:

एक कटोरी में एक चम्मच शहद और दो चम्मच ओटमील और थोड़ा सा कच्चा दूध मिला ले। थोड़ी देर के लिए उसको ऐसे ही रख दे, फिर 5 मिनट के बाद उसको अपने हाथों की त्वचा पर लगा कर मसाज करे।

बादाम और शहद:

मिक्सी में सात से आठ बदाम को अच्छी तरह पीस लें और उसका पाउडर बना लें और एक कटोरी में एक चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध मिलाकर उस पाउडर को उस में मिक्स कर दें। अब इस पेस्ट को अपने हाथों पर लगाए और स्क्रब करें। इससे आपके हाथों की डेड स्किन बाहर आ जाएगी और स्किन ग्लो करने लगेगी।

यह भी पढ़ें: हैरान कर देते हैं डोसा के फायदे

यह भी पढ़ें: रात में जल्दी खाना खाने के होते हैं फायदे

यह भी पढ़ें: कानपुर में प्रदूषण से दो रोगियों की मौत

चीनी और ऑलिव ऑयल:

एक कटोरी में 5 चम्मच चीनी दो बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल और कुछ बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल के मिला ले और गीले हाथों पर अप्लाई करले। कुछ देर तक इसको हाथ पर मालिश करें। ऐसा करने से हाथ से डेड स्किन धीरे-धीरे बाहर आ जाएगी और हाथ शाइन करने लगेंगे। ऐसा करने के 15 मिनट बाद हाथ को पानी से धोकर पोंछ ले।

About News10indiapost

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com