Breaking News
Home / ताजा खबर / CODIV19: नए वैरीअंट ओमीक्रोन के लिए नई ट्रैवल गाइड लाइन

CODIV19: नए वैरीअंट ओमीक्रोन के लिए नई ट्रैवल गाइड लाइन

COVID19 Corona Omicron

नए वैरीअंट से पूरी दुनिया में हड़कंप

कोरोना के नए वैरीअंट ने भारत समेत पूरी दुनिया में हड़कंप मचा दिया है। इसके चलते केंद्र सरकार ने विदेश से भारत आने वाली यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है।

नयी गाइडलाइन 1 दिसंबर से लागू होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक ऐसे देश जहां ओमीक्रोन वैरीअंट का खतरा ज्यादा है उन देशों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही जांच की जाएगी। यदि रिपोर्ट नेगेटिव आती है, तो भी यात्री को 7 दिन होम कारंटाइंड में रहना होगा।

स्वास्थ मंत्रालय के अनुसार ऐसे जोखिम वाले देशों की लिस्ट भी अब दोबारा से संशोधित की गई है, जहां से आने वाले यात्रियों के कोरोना प्रोटोकॉल पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नए SOP के अनुसार अब प्लेन के जरिए विदेश से भारत आने वाले सभी यात्रियों को Air Suvidha पोर्टल पर अपने RT-PCR टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करनी होगी।इसके साथ ही यात्रा से 14 दिनों पहले तक वह कहां पर गया, उसका विस्तृत ब्योरा भी अपने आवेदन में लिखना होगा।

दोबारा से एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट

बता दें कि विदेशों से आने वाले यात्रियों के पास नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट होने के बावजूद उनका दोबारा से एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट होगा।l

जब तक उस टेस्ट की रिपोर्ट नहीं आ जाएगी,तब तक यात्रियों को एयरपोर्ट पर ही रुकना होगा।

अगर वह रिपोर्ट पॉजिटिव निकलती है तो उन्हें आइसोलेशन सेंटर्स में भेज दिया जाएगा।

इसके साथ ही नेगेटिव रिपोर्ट मिलने पर भी उन्हें कोरोना प्रोटोकॉल के साथ 7 दिनों तक घर में अनिवार्य क्वारंटीन रहना होगा। इतना ही नहीं क्वारंटीन पीरियड पूरा होने के अगले दिन उन यात्रियों का फिर से कोरोना टेस्ट होगा तथा अगले 7 दिनों तक उनकी सेहत पर निगरानी की जायेगी।

घरेलू उपचार है सुलभ और आसान

यह भी पढ़ें: मेथी का साग खाने से होते हैं अनेक फायदे,जानिए

यह भी पढ़ें: अगर खाते है मूली, तो ये खबर है आपके लिए

यह भी पढ़ें: सफेद बालों की समस्या को हमेशा के लिए खत्म कर देंगे ये उपाय

यह भी पढ़ें: अब डाइटिंग के बिना कम होगा वजन, पेट भर खाएं ये रोटी

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने के हैं बहुत फ़ायदे

इन देशों को जोखिम की श्रेणी में रखा गया

बता दें कि जिन देशों को जोखिम की श्रेणी में शामिल किया गया है.उसमे दक्षिण अफ्रीका, चीन, बोत्सवाना, ब्रिटेन, ब्राजील, इजराइल, बांग्लादेश, मॉरीसश, न्यूजीलैंड, जिम्बाव्बे, सिंगापुर एवं हांगकांग शामिल हैं।

बता दें कि हालात से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने राज्यों और प्रदेश सरकारों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना, प्रभावित इलाकों में सक्रिय निगरानी,जांच बढ़ाने, हॉटस्पॉट की निगरानी करने, टीकाकरण का कवरेज बढ़ाने तथा स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोतरी करने को कहा है।

घरेलू उपचार है सुलभ और आसान

यह भी पढ़ें: खाना खाने के बाद जरूर खाएं एक टुकड़ा गुड़

यह भी पढ़ें: चमत्कार: इलाज के बिना अपने आप ठीक हो गया HIV

यह भी पढ़ें: हैरान कर देते हैं डोसा के फायदे

यह भी पढ़ें: रात में जल्दी खाना खाने के होते हैं फायदे

यह भी पढ़ें: कुछ मेमोरी बूस्टिंग फूड्स आइए जानते हैं क्या

राज्य सरकारें भी सख़्त

इसके साथ ही कोरोना के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रोन’ को देख राज्य सरकारों ने भी सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने प्रभावित देशों से आने वाली उड़ानों को भारत में अनुमति नहीं देने की मांग की है। कर्नाटक में कोरोना संक्रमित दो दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों में वायरस का डेल्टा वेरिएंट मिला है और इसके बाद से राज्य में चिंता बढ़ गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार को जारी किये गये आंकड़े के मुताबिक देश में आज 8,774 नये मामले आये तथा उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,05,691रह गई. जो 543 दिनों में सबसे कम हैं।

About News10indiapost

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com