Breaking News
Home / ताजा खबर / भोपाल इंदौर मेट्रो का पहला चरण 2022-2023 तक

भोपाल इंदौर मेट्रो का पहला चरण 2022-2023 तक

मध्यप्रदेश के भोपाल और इंदौर शहर में 2022 के अंतर और 2023 की शुरूआत में मेट्रो रेल का पहला चरण शुरू हो जाएगा। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय में भोपाल इंदौर मेट्रो रेल के लिए आज करारनामे पर हस्ताक्षर किए गए जिसमें केंद्र सरकार की ओर से सचिव, केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्रालय दुर्गा शंकर मिश्रा, मध्यप्रदेश सरकार की ओर से मुख्य सचिव एसरामोहंती और मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध संचालक संजय दुबे ने हस्ताक्षर किए।

Image result for metro

इस अवसर पर केंद्रीय शहरी और आवास मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मध्यप्रदेश के नगरीय विकास और आवास मंत्री की उपस्थिति थे। इस अवसर पर मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के अतिरिक्त प्रबंध संचालक स्वतंत्र सिंह और तकनीकी निदेशक जितेन्द्र कुमार दुबे उपस्थित थे। यह प्रोजेक्ट केन्द्रीयगी द्वारा पारित किया जा चुका है।

https://www.youtube.com/watch?v=pjyCz8M5v7c

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने बताया कि भोपाल मेट्रो रेल परियोजना 27.87 किलोमीटर में बनाई जाएगी। एक कोरिडोर करोंद सर्कल से एम्स तक 14.99 किलोमीटर और दूसरे भदभदा चैराहे से रत्नागिरी तिराहा तक 12.88 किलोमीटर का होगा। इसकी कुल लागत लगभग 07 हजार करोड़ रुपये है।

https://www.youtube.com/watch?v=rHiP1oJ1Wfs&t=36s

इसी प्रकार इंदौर मैट्रो रेल परियोजना में 31.55 किलोमीटर की मेट्रो लाइन बनीगी। यह बंगाली चैराहा से विजय नगर, भंवर शाला, टर्मिनल होते हुए पलसिया तक होगीगी। इसकी कुल लागत साढ़े सात हजार करोड़ रुपये होगी।

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com