Breaking News
Home / ताजा खबर / भारत पहुंचे सऊदी प्रिंस, प्रधानमंत्री मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर किया स्वागत

भारत पहुंचे सऊदी प्रिंस, प्रधानमंत्री मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर किया स्वागत

सेन्ट्रल डेस्क- सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अपने दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को देर शाम भारत पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोटोकॉल  तोड़कर पालम एयरपोर्ट पहुंचे और क्राउन प्रिंस सलमान का गर्मजोशी से स्वागत किया। बता दें कि क्राउन प्रिंस इन दिनों दक्षिण एशियाई देशों के दौरे पर हैं और वो पाकिस्तान के दौरे के बाद भारत आए हैं।

रविवार को क्राउन प्रिंस पाकिस्तान का दौरा कर सोमवार को सऊदी वापस लौट गए। भारत ने उनके पाकिस्तान से सीधे भारत आने पर आपत्ति जताई थी। वहीं पुलवामा हमले को लेकर सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल जुबैर का कहना है कि रियाद, भारत में हुए आतंकी हमले के मद्देनजर भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव को कम करने का प्रयास करेगा।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

Facebook

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

Twitter

कई अहम समझौते होने की संभावना

सऊदी प्रिंस के भारत दौरे के दौरान पर्यटन, हाउसिंंग, सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में निवेश को लेकर 5 समझौते होंगे। इसके साथ-साथ रक्षा और ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग पर भी चर्चा हो सकती है। बता दें कि भारत कि 17 फीसदी कच्चे तेल और 32 फीसदी एलपीजी की आवश्यकता सऊदी अरब पूरी करता है। कुछ दिनों पहले ही दोनों देशों के बीच महाराष्ट्र के रत्नागिरी रिफाइनरी और पेट्रो केमिकल प्रोजेक्ट में 44 अरब डॉलर का समझौता हुआ था।

प्रिंस सलमान का पहला भारत दौरा

विदेश मंत्रालय के अनुसार सऊदी प्रिंस प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण पर भारत आए हैं। इससे पहले दोनों की मुलाकात पिछले साल ब्यूनस आयर्स में जी-20 की बैठक के दौरान हुई थी। वहीं साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के दौरे पर गए थे। इस दौरान उनकी मुलाकात सऊदी के सुल्तान और क्राउन प्रिंस से हुई थी। बता दें कि क्राउन प्रिंस सलमान का यह पहला भारत दौरा है।

राष्ट्रपति से भी मिलेंगे प्रिंस 

बुधवार को क्राउन प्रिंस और नरेंद्र मोदी के बीच हैदराबाद हाउस में शिष्टमंडल स्तर की वार्ता होगी। इस वार्ता में भारत आतंकवाद का मुद्दा भी उठा सकता है। सूत्रों के अनुसार, पुलवामा हमले के बाद सऊदी अरब द्वारा पाकिस्तान को दी जाने वाली मदद में भी कटौती का अनुरोध किया जाएगा। मसूद अज़हर और जैश-ए-मौहम्मद पर कार्रवाई करने को लेकर आतंकवाद पर कठोर साझा संदेश जारी किए जाने की उम्मीद है। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने प्रिंस के सम्मान में एक भोज कार्यक्रम भी रखा है। इसके बाद क्राउन प्रिंस सलमान भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगे।

 

About Arfa Javaid

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com