Breaking News
Home / स्वास्थ्य देखभाल / घरेलू नुस्खे अपनाएं, Eye Flu को भगाएं!

घरेलू नुस्खे अपनाएं, Eye Flu को भगाएं!

दिल्लीवासी पिछले कुछ समय से मानसून में मूसलाधार बारिश और बाढ़ का कहर झेल ही रहे हैं कि इसी बीच एक नई मुसीबत बरस पड़ी है। हाल ही के दिनों में Eye Flu के मामले तेज़ रफ़्तार पकड़ रहे हैं। Eye Flu (Pink Eye) जिसे सामान्य बोलचाल की भाषा में आंख आना भी कहते हैं यह एक प्रकार का संक्रमण है, जिसमें आंखों की सामने की सतह को कवर करने वाली कंजंक्टिवा में सूजन आ जाती है और आंखें लाल हो जाती हैं।

इससे बचाव के लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो हमें Eye Flu के प्रकोप से बचा सकते हैं। Eye Flue se बचने के लिए हम आंखों में आलू के स्लाइस रख सकते हैं। आलू की तासीर ठंडी मानी जाती है, इससे आंखों को ठंडक मिलती है। आलू के गुण आंखों में संक्रमण होने से बचाते हैं।

इसके अलावा दिन में एक या दो बार गुलाब जल का प्रयोग करना चाहिए। गुलाब जल में एंटी बैक्टिरियल और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, जो आंखों में होने वाले किसी भी प्रकार के संक्रमण से आंखों की रक्षा करते हैं। यह आंखों को ठंडक देता है और आंखों की सफाई करता है।

आख (Eye Flu) आने पर ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। इससे आंखों से दर्द में राहत मिलती है। इसके साथ ही ग्रीन टी बैग्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है। आंखों का दर्द और सूजन कम करने में मददगार साबित होता है। साथ ही साथ तुलसी का उपयोग करना चाहिए। तुलसी एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टिरियल गुणों से भरपूर होती है और आंखों को संक्रमण से बचाती है। तुलसी के पत्तों को रात भर पानी में भिगोकर अगले दिन उस पानी से आंखों को धोना चाहिए। इससे आंखों को जलन से राहत मिलती है।

By: Meenakshi Pant

About News Desk

Check Also

जब आप पुरानी चिंता के साथ जी रहे हों तो ऐसी चीजें असुरक्षित महसूस हो सकती हैं

braided wigs kansas city chiefs adidas yezzy boost 350 v2 cheap adult sex toys nike …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com