Breaking News
Home / दिल्ली - एनसीआर / दिल्ली पर बरपा Eye Flu का कहर

दिल्ली पर बरपा Eye Flu का कहर

पिछले कुछ समय से दिल्लीवासी मूसलाधार बारिश और बाढ़ से परेशान थे कि इसी बीच एक नई मुसीबत बरस पड़ी है। हाल ही के दिनों में Eye Flu के मामले तेज़ रफ़्तार पकड़ रहे हैं। Eye Flu (Pink Eye) जिसे सामान्य बोलचाल की भाषा में आंख आना भी कहते हैं यह एक प्रकार का संक्रमण है, जिसमें आंखों की सामने की सतह को कवर करने वाली कंजंक्टिवा में सूजन आ जाती है और आंखें लाल हो जाती हैं। यह संक्रमण आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचता है।

बारिश के मौसम में अक्सर Eye Flu के मामले देखें जाते है। इसका कारण यह है कि मानसूनी सीजन में लगातार मौसम अपना मिजाज़ बदलता रहता है। कभी तेज धूप का सामना करना पड़ता है तो कभी तेज बारिश होने लगती है। ऐसे में वातावरण में प्रदूषण और नमी बनी रहती है, जिस कारण Eye Flu हो जाता है।

आप को बता दें कि अन्य मौसमों की तुलना में मानसून में ही संक्रमण का खतरा ज्यादा इसलिए रहता है क्योंकि इस समय हवा में नमी बनी रहती है, जो बैक्टीरिया और वायरस को आसानी से फैला सकती है। Eye Flu के लक्षणों में आंखें लाल हो जाती हैं, आंखों से पानी आने लगता है, आंखों में जलन होने लगती है, साफ नहीं दिखाई देता, पलकों पर पीला और चिपचिपा तरल जमा होने लगता है, आंखों में सूजन और खुजली होने लगती है।

Eye Flu से बचने के लिए हमें थोड़े-थोड़े समय पर अपने हाथों को धोते रहना चाहिए, बार- बार हाथों से आंखों को नहीं चुना चाहिए, समय-समय पर आंखों को धोना चाहिए, आई फ्लू से पीड़ित व्यक्ति से आई कांटेक्ट करने से बचना चाहिए, संक्रमित व्यक्ति के बेड, तौलिए या कपड़े का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, आंखें साफ करने के लिए साफ सूती कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए, जितना हो सके टीवी और मोबाइल से दूरी बनानी चाहिए और Eye Flu से संक्रमित व्यक्ति को काला चश्मा पहनकर रखना चाहिए।

By: Meenakshi Pant

About News Desk

Check Also

जानिए लोकसभा चुनाव की तारीखों का कब होगा ऐलान और आचार संहिता कब से होगी लागू?

Lok Sabha Elections 2024: ना सिर्फ उम्मीदवारों को बल्कि देश की जनता को भी इस …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com