Breaking News
Home / ताजा खबर / गोवा में अब फ्री में मिलेगी बीयर, बस करना होगा एक काम

गोवा में अब फ्री में मिलेगी बीयर, बस करना होगा एक काम

सेन्ट्रल डेस्क, ज्योति : गोवा के समुद्र तट को साफ रखने के लिए गोवा के वेस्ट-बार ने एक अभियान निकाला है। दरअसल,  गोवा के बीच पर बीयर पीने पर आपको 2,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है, लेकिन 10 बीयर की बोतलों के ढक्कनों और इस्तेमाल किए गए 20 सिगरेट के बट के बदले में वेस्ट-बार में आपको एक बोतल बीयर मिल सकती है।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

facebook

इस पहल का मकसद गोवा आने वाले पर्यटकों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा करना और बीच को साफ-सुथरा रखना है। वेस्ट बार का आइडिया दृष्टि मरीन नामक एक निजी बीच प्रबंधन एजेंसी का है, जिसे प्रदेश के पर्यटन मंत्रालय ने गोवा के समुद्र-तटों पर कचरे के संकट से निजात दिलाने के काम में लगाया है। इस पहल की शुरुआत 30 जनवरी को की गई और उत्तरी गोवा के बागा बीच स्थित प्रसिद्ध टीटो लेन पर जंजीबार शैक में वेस्ट बार खोले गए।

यह इस जगह के लिए सकारात्मक उपाय है। साथ ही, यह पहल भीड़ को आकर्षित करने की दिशा में भी एक सकारात्मक कदम है। इसके साथ-साथ ग्राहक भी काफी खुश होते हैं क्योंकि उनको लगता है कि वे समाज के लिए अपना योगदान दे रहे हैं। इस योगदान के बदले उन्हें मुफ्त में बीयर पीने को भी मिल रही है। इससे ब्रांड को भी अपनी पोजीशन बनाने में मदद मिलती है।

वेस्ट बार का कहना है कि लोगों को गोवा की दो चीजें आकर्षित करती हैं-बीच और बार। कचरा जमा करने के लिए उनको मुफ्त में बीयर पीने को मिलती है। इससे वे बीच पर कचरे को लेकर जागरूक हो जाते हैं क्योंकि कचरे का मूल्य होता है। इससे टूरिस्ट गोवा से अच्छे अहसास के साथ लौटते हैं। वैन होल्स्टीन के अनुसार, वेस्ट बार की शुरुआत कुछ साल पहले नीदरलैंड में की गई और यह आइडिया लोकप्रिय बनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि सिगरेट के बट और बोतलों के ढक्कनों के अलावा, इस्तेमाल किए गए पांच प्लास्टिक स्ट्रॉ के लिए आपको एक बोतल ठंडी बीयर और कॉकटेल मिलेगी।

वैन होल्स्टीन ने कहा कि अगले कुछ महीनों में विभिन्न जगहों पर वेस्ट बार नज़र आएंगे। गोवा के बीचों पर हर साल करीब 80 लाख पर्यटक आते हैं। पिछले कुछ वर्षों से बीचों पर कचरों का अंबार लगने लगा है, जो चिंता का विषय बन गया है। बीचों को साफ-सुथरा और कचरा मुक्त रखने के लिए एक निजी एजेंसी को नियुक्त किया गया है। पिछले कुछ सप्ताह से खासतौर से प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों पर सरकार कचरे के संकट से निपटने में लाचार महसूस करने लगी थी और यह गोवा के पर्यटन उद्योग के लिए चिंता का सबब बन गया था, क्योंकि पर्यटकों के आगमन में कमी होने लगी थी।

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

twitter

दृष्टि मरीन के सीईओ रविशंकर ने कहा, “पिछले पर्यटन सीजन में हमने समुद्र तट को साफ-सुथरा रखने को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए 150 से अधिक दिनों तक काफी सफल अभियान चलाया, जिसमें लोगों को कचरे को अलग-अलग करने के महत्व के बारे में बताया गया। इस दिशा में हमने काफी सकारात्मक प्रभाव पैदा किया और इस सीजन में भी अभियान चलाने का फैसला लिया है।”

अभियान के दौरान संगठन द्वारा संचालित कार्यशालाओं में संग्रह किए गए कचरे का उपयोग करके संगीत के उपकरण समेत विभिन्न प्रकार के उपयोगी सामान बनाए गए। गोवा के बीच देश में पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं, जहां हर साल पांच लाख से अधिक विदेशी पर्यटक आते हैं।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com