Breaking News
Home / देश / खुशखबरी-प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए अच्‍छी खबर, 2021 में औसत 6.4 प्रतिशत बढ़ेगी सैलरी

खुशखबरी-प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए अच्‍छी खबर, 2021 में औसत 6.4 प्रतिशत बढ़ेगी सैलरी

विलीज टॉवर्स वॉट्सन सर्वे के मुताबिक भारत में 2021 के दौरान कर्मचारियों की सैलरी में औसत 6.4 प्रतिशत का इजाफा होने का अनुमान है। यह 2020 में हुई औसत वास्‍तविक वृद्धि 5.9 प्रतिशत से मामूली अधिक है।

आपको बता दें विलीज टॉवर्स वॉट्सन के नवीनतम सैलरी बजट प्‍लानिंग सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 में होने वाली औसत सैलरी वृद्धि वास्‍तविक रूप से 7 प्रति‍शत होगी।

विलीज टॉवर्स वॉट्सन इंडिया के कंसल्टिंग हेड- टैलेंट एंड रिवार्ड- राजुल माथुर ने कहा कि कोविड-19 संकट के बाद अब भारत में कारोबार में आशावाद दिखाई दे रहा है, लेकिन वेतन बढ़ोतरी पर इसका पूरा असर होने अभी बाकी है।

गौरतलब है कि, माथुर ने आगे कहा कि कंपनियां पिछले साल की तुलना में कम बजट के साथ उच्च कुशल प्रतिभाओं को बनाए रखने को प्राथमिकता देंगी और प्रदर्शन आधार पर भुगतान पर अधिक जोर दिया जा सकता है। इसका असर सैलरी इन्‍क्रीमेंट बजट पर दिखना अभी बाकी है।

माथुर ने कहा कि सैलरी बजट इस साल पिछले साल के मुकाबले कम रह सकता है, कंपनियां सबसे पहले महत्‍वपूर्ण और उच्‍च कौशल वाले कर्मचारियों को अपने साथ बनाए रखने के लिए उन्‍हें वेतनृद्धि देने को प्राथमिकता देंगी। उन्‍होंने कहा कि 2021 में प्रदर्शन और बिजनेस आउटपुट के आधार पर वेतन वृद्धि को प्राथमिकता दी जाएगी।

सर्वे के मुताकि, औसत रूप से सैलरी इनक्रीज बजट का 20.6 प्रतिशत हिस्‍सा शीर्ष प्रदर्शनकारियों के लिए आरक्षित होगा। भारत में कुल कर्मचारियों में ऐसे कर्मचारियों की संख्‍या 10.3 प्रतिशत है।

इस सर्वे में कहा गया है कि औसत परफॉर्मर को 1 रुपये, टॉप परफॉर्मर को 2.35 रुपये और औसत परफॉर्मर से ऊपर वाले को 1.25 रुपये की वेतनृद्धि मिलेगी।

सर्वे में आगे कहा गया है कि 2021 में औसत वेतन वृद्धि 7 प्रतिशत रहने का अनुमान है। पिछले साल यह औसत 7.1 प्रतिशत था। यह सर्वे अक्‍टूबर/नवंबर 2020 में ऑनलाइन किया गया था और इसमें 130 देशों की 18000 कंपनियों ने भाग लिया था।

इंडोनेशिया में इस साल वेतन वृद्धि 6.5 प्रतिशत, चीन में 6 प्रतिशत, फ‍िलिपींस में 5 प्रतिशत, सिंगापुर में 3.5 प्रतिशत और हांगकांग में 3 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

भारत में सर्वे में शामिल कंपनियों में से 37 प्रतिशत ने अगले 12 महीनों के लिए सकारात्‍मक पॉजिटिव रेवेन्‍यू आउटलुक दिया है। भारत में केवल 10 प्रतिशत संगठनों ने 2021 के दौरान नई भर्ती करने की बात कही है।

हाई टेक, फार्मा और कंज्‍यूमर प्रोडक्‍ट्स व रिटेल में सबसे ज्‍यादा औसत 8 प्रतिशत वेतनवृद्धि होने का अनुमान है। फाइनेंशियल सर्विसेस और मैन्‍यूफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में 2021 के दौरान औसत 7 प्रतिशत वेतन वृद्धि का अनुमान दिया गया है। बीपीओ सेक्‍टर के लिए यह अनुमान 6 प्रतिशत है। एनर्जी सेक्‍टर में सबसे कम 4.6 प्रतिशत वेतन वृद्धि का ही अनुमान है।

#privatejobs. #salary. #buisness.

About News Desk

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com