Breaking News
Home / ताजा खबर / चीन में कम होती आबादी से सरकार हुई चिंतित, दंपत्तियों को मिलेंगी बड़ी सुविधाएं

चीन में कम होती आबादी से सरकार हुई चिंतित, दंपत्तियों को मिलेंगी बड़ी सुविधाएं

जनसंख्या में तेजी से हो रहे बदलाव को रोकने के लिए चीन तीन बच्चे पैदा करने वाले दंपत्तियों को बड़ी सुविधाएं दे रहा है। बता दे की अगस्त 2021 में लागू तीन बच्चों को जन्म देने वाली नीति के तहत माता-पिता को बेबी बोनस, सवेतन अवकाश, टैक्स में छूट, बच्चों के पालन-पोषण में सुविधाएं और कुछ अन्य लाभ दिए जा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक चीन सरकार ने तीन बच्चे पैदा करने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए अधिकारियों और संगठनों को भी जिम्मेदारी दी है। ब्लाग में बताया है कि बीजिंग डेबीनांग टेक्नोलाजी ग्रुप अपने कर्मियों को बच्चे पैदा करने के लिए 90 हजार युआन यानी करीब 11.50 लाख रुपये की नकद धनराशि, 12 महीने से अधिक का मातृत्व और पितृत्व अवकाश दे रहा है। इसी प्रकार यात्रा के लिए आनलाइन सुविधाएं देने वाली कंपनी ट्रिपडाटकाम अपने कर्मचारियों के संतान होने का सारा खर्च उठा रही है। बता दे की सरकार और प्राइवेट कंपनियों को यह सब सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के निर्देश पर करना पड़ रहा है। क्योकि पार्टी, देश में युवाओं की कम होती आबादी और उससे देश के विकास पर पड़ने वाले असर से चिंतित है। जिसके चलते राष्ट्रपति शी चिनफिंग का 2035 तक देश में उत्पादकों की मांग को दो गुना करने का लक्ष्य भी खटाई में पड़ने की आशंका है।

वही कोरोना काल में चीन की आर्थिक स्थिति डगमगाने के भी संकेत हैं। जिसके चलते लाखों अधिकारियों के वेतन में 25 प्रतिशत तक की कटौती की गई है। वही अधिक वेतन पाने वाले शिक्षकों और अधिकारियों से उनके पूर्व भुगतान हुए बोनस की धनराशि वापस मांगी गई है। हेनान, जियांग्शी और गुआंगडोंग प्रांतों में अधिकारियों और शिक्षकों को 20 हजार युआन यानी करीब 2.36 लाख रुपये वापस करने के लिए कहा गया है। और पूरे चीन में सरकारी क्षेत्र में कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को बोनस का भुगतान अगले आदेश तक रोक दिया गया है।

About Swati Dutta

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com