Breaking News
Home / ताजा खबर / अमेरिका में बर्फीले तूफान ने मचाई तबाही, 7 करोड़ लोग आफत में

अमेरिका में बर्फीले तूफान ने मचाई तबाही, 7 करोड़ लोग आफत में

अमेरिका के पूर्वी हिस्से में बर्फीला तूफान भयानक तबाही मचा रहा है। बता दे कि भयानक तूफान की वजह से लगभग 7 करोड़ लोग आफत में पड़ गए हैं। न्यूयॉर्क और बोस्टन की बिजली गुल हो गई है, जिसके चलते शहर की रफ्तार पूरी तरह से थम गई। वहि शनिवार को नेशनल वेदर सर्विस ने ‘बॉम्ब साइक्लोन’ की चेतावनी जारी की थी।

तटीय इलाकों में एक फीट तक बर्फ की मोटी परत जम चुकी है। जिस वजह से यहां के लगभग 1.17 लाख घरों की बिजली काट दी गई है। और पूर्वी समुद्री तट पर रहने वाले लोगों को घर में ही रहने की हिदायत दी गई है और गैरजरूरी यात्रा से बचने को गया है। जानकारी के मुताबिक मैनहट्टन के उत्तरी आईलैंड में 10 इंच तक बर्फ की चादर जम चुकी है, पटरियों से बर्फ हटाने के लिए लोकल रेल लाइनों को बंद कर दिया गया है।

इसके अलावा न्यूयॉर्क शहर की सड़कों पर भी 4 इंच से अधिक मोटी बर्फ की परत जम गई है। जिसके चलते शहर के मेयर एरिक एडम्स सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट कर लोगों से घर में ही रहने की अपील कर रहे है । हालांकि, इतनी बर्फबारी के बीच टाइम्स स्क्वायर पर कुछ लोग बिना कपड़ों के काउबॉय स्टाइल में गिटार बजाते हुए घूम रहे हैं।

बता दे की ब्रुकलिन में कारोबार ठप हो गया है। शहर की गलियां और फुटपाथ एक दम सुनसान हो गए हैं। लेकिन इस आपदा में भी लोग एक दूसरे को ‘स्नो डे’ की बधाई दे रहे हैं। न्यूयॉर्क और पड़ोसी राज्य न्यू जर्सी में आपातकाल घोषित कर दिया गया है। जिसके चलते न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने लोगों को गैरजरूरी यात्रा से बचने के लिए कहा है। इसके साथ ही यह भी कहा की जिन लोगों के लिए ट्रैवल करना बहुत जरूरी है उन्हें अपने साथ कंबल, पानी, खाना और जरूरी मेडिसिन रखने की हिदायत दी गई है।

इसके अलावा बोस्टन में मेयर मिशेल वू ने भी स्नो इमरजेंसी की घोषणा की। उन्होंने कहा कि हालात काफी खतरनाक होने वाले हैं। यह एक ऐतिहासिक तूफान हो सकता है।साथ ही अनुमान जताया है की तूफान के दौरान 80 से 120 मील प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।जिसके चलते स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। इस बर्फीले तूफान का असर हवाई सेवा पर भी पड़ा है। बता दे की शनिवार को देश के अंदर और बाहर जाने वाली 3,500 फ्लाइट कैंसिल कर दी गई है। रविवार के लिए 885 उड़ानें पहले ही रद्द की जा चुकी हैं।

About Swati Dutta

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com