Breaking News
Home / विदेश / मनुष्य प्रकृति के प्रति कितना असंवेदनशील होता जा रहा है ,यह तस्वीर उसी का उदाहरण है।

मनुष्य प्रकृति के प्रति कितना असंवेदनशील होता जा रहा है ,यह तस्वीर उसी का उदाहरण है।

फ्लोरिडा स्थित समुद्र तट पर एक पक्षी को सिगरेट का टुकड़ा खिलाते हुए तस्वीर कैमरे में कैद हो गई।यह तस्वीर लार्गो की निवासी ‘करेन मसून’ द्वारा क्लिक की गई है,जिसे उन्होंने फेसबुक अकाउंट पर शेयर किया। बाद में यह तस्वीर दुनिया भर में वायरल हो गई।करेन ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लोगो से यह अपील की।यदि आप कही बीच पर जाते है ,तो इसे साफ़ रखे इसे अपनी ऐश- ट्रे न समझे।

Image result for पक्षी को सिगरेट का टुकड़ा खिलाते हुए तस्वीर images


जानकारी के मुताबिक यह तस्वीर हफ्ते भर से पहले पाइनलाज काउंटी के सेंट पीटस बीच पर क्लिक की गई थी। करेन ने बतया मैंने पक्षी को चूजे के मुँह में कुछ देते हुए देखा था।मुझे उस वक्त सिर्फ इतना मालूम हुआ था,पक्षी द्वारा चूजे को दी जाने वाली चीज मछली नहीं थी,लेकिन मुझे यह अनुमान नहीं था।जब करेन तस्वीर खींचने के बाद अपने घर लौटी और कम्प्यूटर पर तस्वीर को ज़ूम करके देखा तो बाद में यह स्पष्ट हुआ,वह एक सिगरेट का टुकड़ा था। यह तस्वीर साबित करती है। मानव धीरे-धीरे मनुष्यता और प्रकृति के प्रति अपने दायित्व को भूलता जा रहा है।

Image result for death of birds from chewing


अनजाने में सही मनुष्य की सोच प्रकृति के दूसरे जीवो और उनके जीवन के प्रति कितनी लापरवाह होती जा रही है।यह तस्वीर पूरी मानवता के कर्तव्य के लिए एक निंदनीय उदहारण है।मनुष्य प्रकृति के लिए कितना असंवेदनशील होता जा रहा है ,आएदिन लोग कचरे में खराब खाने के साथ-साथ प्लास्टिक व घर के टूटे फूटे समान के टुकड़े एक साथ कूड़े में फेक देते है,उसके बाद बेजुबान जानवर उस खाने के साथ प्लास्टिक की पॉलीथन या खाने में  मिले हुए कुछ काँच के टुकड़े खा जाते हैऔर आएदिन कई जानवरों की मौत हो जाती है, बाद में कभी- कभी  बच्चे  चुइंगम खाने के बाद रास्ते में  खराब चुइंगम को कही भी फेंक देते है, पक्षी ब्रेड का टुकड़ा समझ कर खा लेते हैऔर मर जाते है।प्रकृति और मानव जीवन की यह सहज स्थिति नहीं है। यह प्रकृति तभीतक खूबसूरत है जबतक धरती पर सभी प्राणियों  का जीवन बरकरार है,और धरती पर सभी जीवो का जीवन बनाये रखने पर मनुष्य ही सक्षम है। इस तस्वीर को देखने के बाद यह उम्मीद है की लोग अपनी इस तरह गलतियों पर ध्यान देंगे सिगरेट के टुकड़े को इधर -उधर नहीं फेकेंगे ताकि किसी पक्षी को फिर कभी ऐसी तकलीफ नहीं हो।

About News10India

Check Also

क्या हैं ब्रिक्स सम्मेलन जिसमें भाग लेने गए हैं मोदी?

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2023 की जिसमें भारत समेत कई देश भाग लेंगे। वही पर भारत …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com