Breaking News
Home / ज्योतिष / इन 5 चीजों से करें गूरु बृहस्‍पति को प्रसन्‍न

इन 5 चीजों से करें गूरु बृहस्‍पति को प्रसन्‍न

बृहस्‍पति  एक शुभ ग्रह
सेंट्रल डेस्क, फलक इक़बाल:- जैसा कि हम सब जानते  है बृहस्‍पतिवार का द‍िन भगवान व‍िष्‍णु और साईं बाबा का द‍िन माना जाता है। यह भी माना जाता है क‍ि भगवान व‍िष्‍णु और साईं बाबा दोनों को ही पीला रंग पसंद है। ज्‍योतिषों के अनुसार सभी ग्रहों की तुलना में सबसे बड़ा एवं शुभ ग्रह बृहस्पति ग्रह है। यह दूसरे सभी ग्रहों का गुरु भी कहा जाता है। बृहस्‍पतिवार के द‍िन पूजा में पीले फूल, हल्‍दी, पीला अनाज शाम‍िल करना अन‍िवार्य होता है। इससे भगवान बृहस्पति काफी जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं। वह भक्‍तों की हर मुराद पूरी करते हैं। इसके साथ ही यह भी जान लीजिये कौन सी चीजें हैं जनका प्रयोग से बृहस्‍पति को खुश किया जा सकता है।
बृहस्‍पति की पसंदीदा पांच चीज़े 
फूल
ज्‍योतिष के अनुसार देव गूरु बृहस्‍पति का स्‍थान सबसे बड़ा है, इसीलिए ग्रहों में भी उनका प्रथम स्‍थान है। उनके सबसे प्रिय फूल जस्मिने है उनकी पूजा में इस पुष्‍प के प्रयोग से वे अत्‍यंत प्रसन्‍न होते हैं।
पीला रंग 
इस द‍िन पीले रंग को खाने और पहनने की चीजों में शाम‍िल कि‍या जाए तो कई तरह के फ़ायदे होते हैं। इस द‍िन पीले रंग की मिठाई जरूर खाएं। इससे स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा होगा। आर्थि‍क स्‍थि‍त‍ि अच्‍छी होगी और सफलता प्राप्त। बुद्ध‍ि भी तेजी से व‍िकसि‍त होती है। समाज में पद प्रत‍िष्‍ठा बढ़ती है। ज‍िन युवक युवत‍ियों की शादी में रुकावट आ रही है। उन्‍हें पीले रंग का आभूषण व कपड़ा पहनने से सारी रुकावटे भी दूर होंगे।
चने की दाल 
बृहस्‍पति की पूजा में चने की दाल बेहद ज़रूरी है। इस दिन चने की दाल और चावल को मिला कर चढ़ाने और उसकी खिचड़ी का भोग लगाने और प्रसाद खाने से पुण्‍य मिलेता।
पीला सफायर 
बहुमूल्‍य हीरे, जवाहारातों में पीला सफायर बृहस्‍पति का प्रिय होता है। इस दिन इसे धारण करने से सुख समृद्धि में वृद्धि होती है।
प्रिय धातु 
बृहस्‍पति वार को गूरु की प्रसन्‍नता के लिए सोने, तांबे और कांसे की धातुओं का दान और खरीद को भी शुभ माना जाता है।

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com