Breaking News
Home / ताजा खबर / ट्रेन में पढ़ाई कर युवक बना IAS

ट्रेन में पढ़ाई कर युवक बना IAS

मेहनत व लगन ही सफलता की पूंजी है इसी उदहारण को सच कर दिखाया है। ये कहानी है एक IAS शशांक मिश्रा की जो कि अपने विपरित हालातो के आगे घुटने नही टेके और अपनी दृढ इच्छाशक्ति के चलते सफालता की नई इबारत लिख डाली। मेरठ के रहने वाले शंशाक ने साल 2007 में UPSC परीक्षा में 7वीं रैंक हासिल करके सफलता की नई इबारत लिखी है। पिता स्वर्गवास होने के बाद घर की सारी जिम्मेदारी उन पर आ गई थी, तो ऐसे में हार मानने के बजाय वो तैयारी में लग गए। दिन रात की कड़ी मेहनत, लगन और अपने जज्बे से सिविल सेवा परीक्षा में सातवीं रैंक लाकर सभी को हैरान कर दिया।


 

अपनी 12वीं की पढ़ाई के दौरान शशांक के सिर से पिता का साया उठ गया था। घर के खराब हालात, आर्थिक तंगी और मुसीबतों से घिरे शशांक ने सबसे पहले अपने भाई-बहनों की जिम्मेदारी ली। अच्छे नंबर आने के चलते उनकी कोचिंग की फीस कम कर दी गई थी। इस तरह तैयारी करके वो IIT की प्रवेश परीक्षा में 137वीं रैंक लाए। इसके बाद उन्‍होंने इलेक्‍ट्रिकल इंजीनियरिंग से बीटेक कर लिया। बीटेक करके शशांक अमेरिका की मल्‍टीनेशनल कंपनी में नॉकरी करने लगे।

Image result for study in train

मल्टीनेशनल कम्पनी में काम करने के दौरान भी उनके भीतर UPSC पास करने का सपना भीतर छुपा हुआ था।  घर की स्थितियां भी काफी ठीक नहीं हो सकी थीं। इसलिए शशांक ने यूपीएससी की तैयारी का फैसला लिया और यूएस कंपनी की नौकरी छोड़ दी। लेकिन, नॉकरी छोड़ने के बाद भी स्थितियां इतनी अच्छी नहीं थीं कि वो दिल्ली में रहकर तैयारी कर लें।

अपने हालातों को देखते हुए शशांक ने तैयारी के साथ कोचिंग में कुछ विषय पढ़ाने का निर्णय ले लिया। पढ़ाने के बावजूद उनकी आमदनी इतनी नहीं थी कि वे दिल्‍ली में घर लेकर रह सकें, इसलिए वे मेरठ से डेली अपडाउन करने लगे। मेरठ से दिल्ली और फिर दिल्ली से मेरठ सफर के दौरान वो पढ़ाई भी करते रहते थे, यही पढ़ाई शायद उनके काम आई।

 


 

ट्रेन में ज्यादा वक्त गुजारने के दौरान वो इसी में बैठे-बैठे UPSC की तैयारी में लगे रहे। ट्रेन में वो नोट्स भी बना लेते थे। इस तरह उन्होंने तैयारी शुरू कर दी। शशांक ने दो साल की तैयारी के दौरान कई समस्याओं का सामना किया। कई बार दोपहर का खाना नहीं मिलता था तो कई बार शाम को भी यही हाल होता था। वो बिस्‍किट खाकर भी गुजारा कर लेते थे। लेकिन, कहते हैं कि मेहनत एक न एक दिन रंग लाती है वही हुआ भी, वो अपने दूसरे प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा में 7वीं रैंक लाने में सफल रहे।

Written By: Deepak Khambra

 

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com