Breaking News
Home / ताजा खबर / भारतीय वीर, होंगे सम्मानित वीरचक्र से

भारतीय वीर, होंगे सम्मानित वीरचक्र से

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर ‘अभिनंदन वर्तमान’ को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा साथ ही उनकी स्क्वाड्रन लीडर ‘मिन्टी अग्रवाल’ को युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा।


पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खिलाफ जवाबी कार्यवाही करते हुए एयर स्ट्राइक किया था। पुलवामा हमले के दौरान हमारे 40 से ज़्यादा जवान शहीद हुए थे।


एयर स्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तान ने जवाबी कार्यवाही करते हुए अपने एफ-16 विमान को भारत पर हमले के लिए भेज दिया। लेकिन भारतीय वायुसेना ने उनके इरादों को नाकाम कर दिया। भारत ने मिग-21 और मिराज-2000 की सहायता से पाकिस्तान के एफ-16 विमान को खदेड़ दिया था। बाद में उनका विमान एक मिसाइल का निशाना बन गया।


इस दौरान भारतीय विमान पीओके में जा गिरा और पाक सैनिको ने अभिनंदन को पकड़ लिया था। हालांकि भारत के लगातार दवाब के आगे पाकिस्तान को सर झुकाना पड़ा और अभिनंदन वर्तमान को केवल 60 घंटों के बाद ही उन्हें बाघा बॉर्डर पर भारत को वापस करना पड़ा। जानकारी के लिए बता दें कि वीर चक्र भारत में युद्ध के समय दिए जाने वाला शीर्ष सर्वोच्च सम्मान है, जो कि भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिया जाएगा।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com