Breaking News
Home / ताजा खबर / जानिए कौन हैं नए आर्मी चीफ बनने वाले लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे

जानिए कौन हैं नए आर्मी चीफ बनने वाले लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे

सेंट्रल डेस्क आयुषी गर्ग:-    लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे देश के अगले सेना प्रमुख होंगे. वर्तमान में सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरवणे आर्मी चीफ बिपिन रावत की जगह लेंगे. बिपिन रावत 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं.

लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरवणे को वरिष्ठता के आधार पर सरकार ने अगला आर्मी चीफ चुना है. नरवणे वर्तमान में सेना प्रमुख बिपिन रावत के बाद सेना में सबसे सीनियर अधिकारी हैं. नरवणे भारतीय सेना में अप्रैल 2022 तक अपनी सेवाएं देंगे.


 

सेना प्रमुख बनाए जाने पर जनरल एमएम नरवणे ने कहा है कि ‘मुझे इस फैसले का काफी अरसे से इंतजार था. मैं काफी खुश हूं. मेरे लिए ये गर्व की बात है
कि मुझे ये जिम्मेदारी दी गई है. मेरी पूरी कोशिश होगी कि मैं अपनी जिम्मेदारियों को अच्छे से निभा पाऊं.

कौन हैं नए आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे?

लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरवणे ने 1 सितंबर को भारतीय सेना के उप प्रमुख का पदभार ग्रहण किया था. इसके पहले वो सेना के उत्तरी कमांड के प्रमुख थे. सेना में अपने 4 दशक के कार्यकाल में नरवणे ने कई चुनौतीपूर्ण जिम्मेदारियों का निर्वहन किया है. उन्होंने कश्मीर से लेकर नॉर्थ ईस्ट राज्यों में अपनी तैनाती के दौरान आतंकी गतिविधियों को रोकने में अहम भूमिका निभाई है. नरवणे श्रीलंका में 1987 के दौरान चलाए ऑपरेशन पवन में पीस कीपिंग फोर्स का हिस्सा रह चुके हैं.


 

सेना में उत्कृष्ट कार्यों के लिए इन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल और अति विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है. लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरवणे नागालैंड में असम राइफल्स के इंस्पेक्टर जनरल भी रह चुके हैं.लेफ्टिनेंट जनरल नरवणे जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय राइफल्स बटालियन और पूर्वी मोर्चे पर इन्फेंट्री ब्रिगेड की कमान संभाल चुके हैं.लेफ्टिनेंट जनरल नरवणे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पास आउट हैं. जून 1980 में सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट की 7 वीं बटालियन में ये शामिल हुए. लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को सबसे चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में काम करने का अनुभव है.

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com