Breaking News
Home / ताजा खबर / 29 साल पाकिस्तानी जेल में रहने के बाद घर लौटे कुलदीप सिंह

29 साल पाकिस्तानी जेल में रहने के बाद घर लौटे कुलदीप सिंह

जम्मू कश्मीर के कुलदीप सिंह 29 साल बाद पाकिस्तान से लौटे। उनके स्वागत के लिए घर पर शादी सा माहौल था। आपको बता दे की जम्मू-कश्मीर के कठुआ के रहने वाले कुलदीप सिंह पाकिस्तान की जेल में रहने के बाद सोमवार को घर लौटे।

29 साल पाकिस्तानी जेल में रहने के बाद घर लौटे कुलदीप सिंह

जिसके बाद उनकी पत्नी ने माला पहनाकर उनका स्वागत किया। और इस मौके पर गांव में मिठाई बांटी गई। वही कुलदीप ने बताया कि पाकिस्तान से लगती सीमा के पास वह खेत में काम करने गए थे और लौटते वक्त रास्ता भटकने पर सीमा पार चले गए थे।

कुलदीप के मुताबिक जासूस होने के आरोप में पाकिस्तान के सैनिकों ने उसे पकड़ लिया था और काफी प्रताड़ित किया गया। कुलदीप के लिए इतने समय बाद फिर से घर लौटना दूसरा जन्म लेने से कम नहीं है।

कुलदीप ने भारत सरकार से अपील कर कहा की ऐसे लोगों को भारत लाने की व्यवस्था करें जिन्होंने पाकिस्तान के जेलों में सजा पूरी कर ली है और बाहर निकलने का इंतजार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: उज्जैन: अवैध रूप से गांजा तस्करी करने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार किया

आपको बता दें कि कठुआ के रामकोट के मकवाल के रहने वाले कुलदीप सिंह 10 दिसंबर 1992 को लापता हो गए थे।और उसके बाद उन्हें पाकिस्तान के कोट लखपत सेंट्रल जेल लाहौर में रखा गया था वही परिवार के लोगों ने उसकी काफी तलाश की, लेकिन कुछ पता नहीं चला था।

अंत में चार साल बाद 1996 में कुलदीप पत्र लिख पाए तब घर के लोगों को पता चला कि वह पाकस्तान के जेल में बंद हैं।

पाकिस्तानी जेल में सजा पूरी होने के पश्चात कुलदीप को अमृतसर में वाघा सीमा से भारत में प्रवेश मिला था। वही अमृतसर में जांच के बाद कुलदीप को जम्मू-कश्मीर पुलिस को सौंपा गया।

यह भी पढ़ें: अमेरिकी विदेश विभाग ने किया दावा- महामारी के दौरान भारत में बढ़े आतंकी हमले

हालांकि जम्मू-कश्मीर पुलिस के अमृतसर आने का इंतजार कुलदीप को करना पड़ा। जिसके बाद उन्हें जेआईसी जम्मू लाया गया। सभी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद उन्हें कठुआ पुलिस के हवाले किया गया, जिसने परिजनों के पास पहुंचाया। और भारत आने के चार दिन बाद वह अपने परिवार के पास पहुंच पाए।

About News Desk

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com