Breaking News
Home / उपकरण / iPhone XR की मैन्युफैक्चरिंग भारत में हुई शुरू, कीमत में नहीं आएगा कोई बदलाव

iPhone XR की मैन्युफैक्चरिंग भारत में हुई शुरू, कीमत में नहीं आएगा कोई बदलाव

सेंट्रल डेस्क आशीष कुमार:-  भारत में iphone.xr की मैन्युफैक्चरिंग शुरू हो गई है, अमेरिका की टेक्नोलॉजी कंपनी (Apple) पहली बार ऐसा हुआ है कि कंपनी अपने महंगे आईफोन को बनाने का काम भारतीय वेंडर प्लांट में कर रही है. आपको बता दें, अब आईफोन एक्स आर के सारे यूनिट्स चन्नई स्थित फॉक्सकॉन की फैक्टरी में ही बनेंगे. आपको बता दें कि एपल लगभग सारे प्रोडक्ट्स का निर्माण चीन में हो रहा है. लेकिन अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर के चलते, कंपनी ने फोन के निर्माण कार्य को भारत में शिफ्ट करने का फैसला लिया है.


 

iPhone XR के बाद iPhone11 की मैन्युफैक्चरिंग भी शुरू हो सकती है भारत में

खबरों की माने तो एपल आईफोन एक्स आर की मैन्युफैक्चरिंग के बाद ही आईफोन 11  सीरीज की असेंबलिंग शुरू करेगा. इससे पहले कंपनी ने आईफोन 6 और 7 सीरीज  को भारत में ही बनाया था. साथ ही सभी डिवाइसेज को यूरोप में एक्सपोर्ट किया था.भारत में ही इस फोन के असेंबल होने से कंपनी को इम्पोर्ट ड्यूटी में करीब 20 फीसदी का लाभ होगा. लेकिन इससे फोन की कीमत में किसी तरह की कटौती नहीं होगी.

भारत में इस समय एपल के दो सबसे बड़े ग्लोबल कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर्स मौजूद हैं.फॉक्सकॉन से पहले ताइवान की विस्ट्रॉन ने 2017 में पुराने आईफोन यूनिट्स को असेंबल किया था. वहीं, फॉक्सकॉन के मुख्य अधिकारी टेरी गोल्ड ने कहा था कि बड़े लेवल पर आईफोन का निर्माण होगा. दूसरी ओर सरकार का मानना है कि इससे मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलेगा और इनवेस्टर्स आकर्षित होंगे.

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com