Breaking News
Home / ताजा खबर / अफगानिस्तान में हुई पैसों की किल्लत, तालिबानियों ने चीन से लगाई मदद की गुहार

अफगानिस्तान में हुई पैसों की किल्लत, तालिबानियों ने चीन से लगाई मदद की गुहार

अफगानिस्तान पर अपनी हुकूमत स्थापित करने के बाद एक एक पैसे को तरसने वाले तालिबान ने अपने सभी काले धन को सफेद करने के लिए हाजी मोहम्मद इदरीश को देश के सेंट्रल बैंक दा अफगानिस्तान का मुखिया नियुक्त कर दिया।

तालिबानियों द्वारा इस नियुक्ति के बाद देश को यह विश्वास दिलाया गया कि वे सभी संचालित वित्तीय व्यवस्था चाहते हैं जबकि ऐसा हुआ नहीं।

जानकारी के मुताबिक अभी तक अफगानिस्तान में अपनी हुकूमत स्थापित करने वाले तालिबानियों ने नहीं बताया कि वह पैसों की आपूर्ति कहां से करेंगे। कुछ दिन पहले तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने इदरीश की नियुक्ति का ऐलान किया था जिसके बाद जबीउल्ला का कहना था कि इदरीश देश के शीर्ष बैंक के कार्यकारी चीफ होंगे। साथ ही उसने यह भी कहा कि इदरीश सरकारी संस्थानों को संगठित करेंगे बैंकों से जुड़े सभी समस्याओं का समाधान भी वही करेंगे।

यह भी पढ़ें: ‘पैसे का मोह अनमोल’, खाते में आए 5.5 लाख रुपए कहा प्रधानमंत्री मोदी ने दिए हैं,वापिस क्यों करूँ

हालांकि सोशल मीडिया पर अभी एक तस्वीर वायरल हो रही है जो कि तालिबानियों की है। बता दें कि इस तस्वीर में एक तालिबानी ऑफिस जस्ट पर बंदूक लेकर बैठा दिखाई दे रहा है। जानकारी के मुताबिक यह तस्वीर अफगानिस्तान सेंट्रल बैंक के कार्यकारी गवर्नर हाजी मोहम्मद इदरीश की है। लेकिन इसके कुछ समय बाद ही एक पत्रकार ने इस बात की पुष्टि की यह इदरिस नहीं बल्कि कोई और तालिबानी लड़ाकू है।

बता दें कि इस मामले में अफगानिस्‍तान के पूर्व उपराष्‍ट्रपति अमरुल्‍ला सालेह ने इदरिस को लेकर चेतावनी देते हुए कहा क‍ि तालिबान ने काले धन को सफेद करने वाले व्‍यक्ति को देश के शीर्ष बैंक का चीफ बनाया है। कुछ दिनों पहले उसने कहा था, ‘काले धन को सफेद करने वाला इदरिस अलकायदा समर्थकों और तालिबान के बीच पैसे की लेन-देन की सुविधा मुहैया कराता था।’ आगे उनका कहना था कि आतंकी गुट अफगानिस्‍तान पर कब्‍जा कर रहे हैं।

वहीं एक शीर्ष तालिबानी अधिकारी का कहना है कि इदरिस उत्‍तरी जावजजान प्रांत का रहने वाला है। वह मुल्‍ला अख्‍तर मंसूर के साथ लंबे समय से तालिबान के वित्‍तीय मामलों को देखता रहा था।

इस मामले एक तालिबानी ने जानकारी देते हुए कहां की इदरीश ने भले ही धर्म की किताबें ना पढी हो लेकिन वित्तीय ज्ञान भरपूर है जिस वजह से वह अफगानिस्तान में सभी काले धन को सफेद करने में सक्षम है। जानकारी के मुताबिक अफगानिस्तान में तालिबान के राज होने के बाद जनता पैसे निकालने के लिए भी जूझ रही है। बैंकों के बाहर बड़ी बड़ी लंबी लाइनें लगती हैं और सरकार ने सीमा लगा दी है कि एक निश्चित सीमा से ज्यादा पैसे भी नहीं लिए जा सकते।


बता दें कि अमेरिका ने अफगानिस्‍तान के अरबों डॉलर फ्रीज कर दिए हैं जिससे तालिबानियों के पास पैसों की कमी हो गई है। बता दे कि बैंकों में भी इतना पैसा नहीं बचा जिसे अफगानिस्तान के नागरिक को निकालने दिया जाए इस वजह से अब तालिबानी चीन से पैसों की गुहार लगा रहे हैं ताकि वे अपना देश चला सकें।

News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com