Breaking News
Home / ताजा खबर / कम लागत में ज्यादा मुनाफा क्या आप शुरू करना चाहते हैं यह बिजनेस

कम लागत में ज्यादा मुनाफा क्या आप शुरू करना चाहते हैं यह बिजनेस

आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे बहुत ही कम रकम में शुरू किया जा सकता है। अगर आप भी चाहते हैं कि आप एक बिजनेसमैन या बिजनेसवुमन बने तो सरकार दे रही है आपको एक सुनहरा अवसर।

बता दें कि यह कारोबार सोया मिल्‍क मेकिंग का, जिसको शुरू करने के लिए नेशनल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन की तरह से आपको ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

अगर आपने ठान ली है कि आपको या बिजनेस करना है तो आप पा सकते हैं 90% तक का लोन। यह लोन सरकार की प्रधानमंत्री इम्‍प्‍लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम (PMEGP) की तरफ से आपको दिया जाएगा। सिर्फ और सिर्फ एक लाख में आप यह कारोबार आसानी से शुरू कर सकते हैं।

अगर प्रोडक्शन कॉस्ट की बात की जाए तो
इसका कुल कॉस्‍ट 11 लाख रुपए है। जिसके आधार पर बैंक से लोन लिया जा सकता है। इसके लिए बैंक आसानी से आपको 80 फीसदी लोन देता है और आपको लगभग 1.50 लाख रुपये का इंतजाम आपको खुद करना होता है।

एनएसआइसी की तरफ से आपको इस कारोबार को शुरू करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। यह ट्रेनिंग सेंटर पूरे देश में अलग-अलग जगहों पर खोले गए हैं। जहां कि आप आसानी से जाकर ट्रेनिंग ले सकते हैं। इस ट्रेनिंग के बाद आपको नौकरी के अवसर भी दिए जाते हैं साथ ही बिजनेस मैनेजमेंट भी सिखाया जाता है। इस कारोबार के लिए अगर जगह की बात की जाए तो केवल 75 वर्ग मीटर में ही आप यह कारोबार शुरू कर सकते हैं जिसे आप किराए पर भी ले सकते हैं। अगर मशीनों की बात करें तो आपको ग्राइंडर, कुकर, वायलर, मैकेनिकल फिल्टर प्रेस, टोपो बॉक्स, सोकिंग टैंक की आवश्यकता होगी।

सोया मिल्क बनाने के लिए आपको पहले 4 से 6 घंटे तक उसे गर्म पानी में भिगोकर रखना होता है उसके बाद 8 से 12 घंटे तक ठंडे जगह पर रखना होता है और बाद में 120 डिग्री तापमान पर 10 मिनट के लिए ग्राइंडर और कुकिंग मशीन में रखना होता है बाद में उसे आप पैक कर सकते हैं और काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com