Breaking News
Home / वाणिज्य जगत / ऑटो / फेसबुक की भारत में एक नई पहल, छोटे व्यवसायों के लिए देगा 5 से 50 लाख तक का कर्ज

फेसबुक की भारत में एक नई पहल, छोटे व्यवसायों के लिए देगा 5 से 50 लाख तक का कर्ज

फेसबुक में भारत में एक नई पहल की है या पहल छोट छोटे व्यवसायियों के लिए की गई है फेसबुक की यह पहल सिर्फ भारत के लिए ही है

फेसबुक में भारत में “लघु व्यवसाय ऋण पहल” की शुरुआत की है। बता दें कि भारत एक इकलौता देश है जहां पर फेसबुक द्वारा यह कदम उठाया गया है। अगर यह प्लान सफल होता है तो बहुत से युवाओं को और महिलाओं को अपना कारोबार शुरू करने में मदद मिलेगी।

इस बारे में जानकारी देते हुए फेसबुक इंडिया ने शुक्रवार को कहा कि उसके प्लेटफार्म पर विज्ञापन देने वाले व्यवसायों को स्वतंत्र ऋणदाता भागीदारों के जरिये कम समय में ऋण उपलब्ध कराया जायेगा। यह कार्यक्रम भारत के 200 कस्बों और शहरों में पंजीकृत व्यवसायों के लिए खोला गया है। फेसबुक इंडिया के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजीत मोहन ने वर्चुअल माध्यम से संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य छोटे उद्यमियों के लिए व्यवसाय ऋण को अधिक आसानी से उपलब्ध बनाने और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र के भीतर ऋण अंतर को कम करना है।

उनका कहना था कि इस कार्यक्रम में फेसबुक की कोई राजस्व हिस्सेदारी नहीं है और किसी भी लघु एवं मध्यम उद्यम को मिलने वाले कर्ज में से राशि फेसबुक पर खर्च करने का कोई दायित्व नहीं होगा। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि फेसबुक की इंडिफी के साथ भागीदारी के तहत फेसबुक के मंच पर विज्ञापन देने वाले छोटे उद्यमी पांच लाख से लेकर 50 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकते हैं जिस पर उन्हें 17 से 20 प्रतिशत की दर से ब्याज देना होगा।

आवेदकों से इंडिफि ऋण द्वारा आवेदन करने पर कोई प्रसंस्करण शुल्क नहीं लिया जाएगा। साथ ही यह भी बताया गया कि सभी दस्तावेजों और कागजों की जांच के बाद 5 दिन के भीतर कर्ज की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक जो व्यवसाय छोटा होगा और महिलाओं द्वारा चलाया जाएगा उस व्यवसाय पर प्रतिवर्ष महिलाओं को 2% की छूट दी जाएगी।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com