Breaking News
Home / देश / जब नेताजी सुभाषचंद्र बोस के भाषण से लोग प्रभावित हुए

जब नेताजी सुभाषचंद्र बोस के भाषण से लोग प्रभावित हुए

सबसे प्रतिष्ठित नेताओं में से एक, नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को हुआ था। वह ‘नेताजी’ नाम से लोकप्रिय थे और देशभक्ति और स्वतंत्रता के लिए अपने प्यार के लिए जाने जाते थे। उन्होंने अपने समय में कई शक्तिशाली भाषण दिए। सबसे शक्तिशाली और प्रतिष्ठित भाषण वह था जिसे उन्होंने मेरठ में दिया था।

उन्होंने एक बार एक जनसभा को संबोधित करते हुए मेरठ में एक शक्तिशाली भाषण दिया। संबोधन में उन्होंने कहा, “देश के लिए मरने का समय आ गया है, और अब, हमें दिल्ली को जीतना होगा।” अपने भाषण में, उन्होंने उल्लेख किया कि अब ब्रिटिश शासन को समाप्त करने का समय है।

इतिहासकारों ने यह भी उल्लेख किया है कि मेरठ में नेताजी के भाषण का लोगों पर बहुत प्रभाव पड़ा। वह अभी भी मेरठ शहर की याद में रहता है, और नेताजी की कई तस्वीरें हैं जो अभी भी सरकारी स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय में संरक्षित हैं।

इतिहासकार डॉ. के. डी. शर्मा ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि वर्ष 1940 में मेरठ में एक टाउन हॉल में एक जनसभा हुई थी। शर्मा ने कहा, जब नेताजी ने सार्वजनिक सभा को संबोधित किया, तो उन्होंने स्वतंत्रता के लिए नई ऊर्जा और उत्साह के साथ टाउन हॉल को भरा।

उल्लेखनीय है कि नेताजी के संबोधन के बाद मेरठ के कई लोग आजाद हिंद फौज में शामिल हुए। नेताजी ने अपने संबोधन में कहा कि अब समय आ गया है कि अंग्रेज जल्द ही भारत से भाग जाएंगे और हमारा देश एक आजाद देश बन जाएगा। आपको बता दें कि, अभी भी नेताजी की 100 से अधिक तस्वीरें हैं जो अभी भी संग्रहालय में संरक्षित हैं।

इतिहासकार शर्मा ने बताया कि आजाद हिंद फौज के अधिकारी शाहनवाज खान मेरठ के पहले सांसद बने। शाहनवाज नेताजी से बहुत प्रभावित थे कि उन्होंने पाकिस्तान छोड़ दिया और भारत आ गए। बाद में, वह नेहरू के मंत्रिमंडल में शामिल हो गए और मेरठ के पहले सांसद बने।

बोस, जिन्होंने 18 जनवरी, 1938 से 29 अप्रैल, 1939 तक कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया था, अपने नेतृत्व कौशल और शानदार वक्तृत्व कौशल के लिए जाने जाते थे, जिन्होंने कई लोगों को भारतीय राष्ट्रीय सेना में शामिल होने और भारत की आजादी के लिए लड़ने के लिए प्रेरित किया। आपको बता दें भारत सरकार ने देश के लोगों को प्रेरित करने के लिए हर साल 23 जनवरी को उनके जन्मदिन को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया है।

#subhashchandrabose #prakaramdivas.

About News Desk

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com