Breaking News
Home / ताजा खबर / किसानों-सरकार के बीच 11वें दौर की वार्ता भी बेनतीजा

किसानों-सरकार के बीच 11वें दौर की वार्ता भी बेनतीजा

कृषि कानूनों के विरोध में पिछले करीब दो महीने से आंदोलन कर रहे किसानों और सरकार के बीच आज 11वें दौर की वार्ता हुई। आज की वार्ता में भी गतिरोध का कोई समाधान नहीं निकल सका है। हालांकि आज की बातचीत में केंद्र सरकार के रुख में सख्ती जरूर दिखाई दी। बातचीत के दौरान केंद्र सरकार की तरफ से साफ लफ्जों में किसान संगठनों से कानून वापस ना लिए जाने की बात कह दी गई है। इसके साथ ही सरकार की तरफ से साफ कर दिया गया है कि कानून को होल्ड रखने के प्रस्ताव से ज्यादा सरकार कुछ नहीं कर सकती।

शुक्रवार की वार्ता में सरकार की तरफ से साफ संदेश दे दिया गया कि जब तक डेढ़ वाले वाले प्रपोजल पर किसान विचार नहीं करेंगे तब तक बातचीत संभव नहीं है। बैठक के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान नेताओं से साफ साफ कहा कि सरकार आपके सहयोग के लिए आभारी है। कानून में कोई कमी नही है। हमने आपके सम्मान में प्रस्ताव दिया था। आप उस प्रस्ताव को लेकर कोई फैसला नहीं कर सके। आप अगर किसी निर्णय पर पहुंचते हैं तो हमें सूचना दें। इस पर फिर हम चर्चा करेंगे। आगे की कोई तारीख तय नही है।

दरअसल दसवें राउंड की बैठक में सरकार की तरफ से किसान नेताओं को प्रस्ताव दिया गया था कि डेढ़ साल तक नए कानून को निलंबित रखा जाएगा। इस पर किसान नेताओं से विचार करने के लिए कहा गया था। लेकिन 11वें दौर की वार्ता से पहले किसानों नेताओं की तरफ से सरकार के प्रस्ताव को ना सिर्फ खारिज कर दिया गया था बल्कि साफ कह दिया गया था कि कानून वापसी ही एकमात्र आंदोलन रोकने का विकल्प है।

अब सरकार की तरफ से साफ कर दिया गया है पिछले प्रस्ताव से ज्यादा सरकार इस मामले में कुछ नहीं करने वाली है। मतलब साफ है कि सरकार के लिए कानून वापसी कोई विकल्प नहीं है। ऐसे में सरकार ने एक बार फिर किसानों को अपने प्रस्ताव पर विचार करने का प्रपोजल दिया है लेकिन इस बार अगली बातचीत को कोई वक्त तय नहीं हुआ है।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com