Breaking News
Home / बिहार / झारखण्ड / दरभंगा / नि:शुल्क आयुर्वेदिक चिकित्सा जाँच शिविर का आयोजन

नि:शुल्क आयुर्वेदिक चिकित्सा जाँच शिविर का आयोजन

वरुण ठाकुर की रिपोर्ट-  मैथिल मंच आ विश्व आयुर्वेद परिषद, बिहार के मिथिला प्रभाग के संयुक्त तत्वावधान में डाबर इंडिया लिमिटेड के द्वारा एक दिवसीय नि:शुल्क आयुर्वेदिक चिकित्सा जाँच शिविर का आयोजन गेहुँमी के वैदेही नगर के पार्क में किया गया था। शिविर में वैद्य गणपति नाथ झा के नेतृत्व में अनेक विशेषज्ञों के द्वारा ढ़ाई सौ से ज्यादा लोगों को आरोग्य परामर्श दिया गया । प्रमुख चिकित्सकों में वैद्य गणपति नाथ झा, वैद्य जगदीश शाह, वैद्य राजेश्वर दूबे, वैद्य अमरनाथ मिश्र, वैद्य आनंद मिश्र आदि ने आरोग्य परामर्श दिया और डाबर इंडिया लिमिटेड के तरफ सँ ए.एस.ओ. डा. कमलेश कुमार सिंह, संजय कुमार झा, एवं रौशन कुमार पाण्डेय जी ने ब्लड प्रेसर मधुमेह आदि का नि:शुल्क जाँच के साथ कुछ रोगों के लिए नि:शुल्क दवा भी उपलब्ध करबाया गया। जांच शिविर में प्रमुखतया उदरविकार से पीड़ित (पेट से संबंधित) रोगी ज्यादा देखे गये और साथ में चर्मरोग, गठिया, जोड़दर्द, श्वांस आदि की समस्याओं से ग्रसित अनेक रोगियों की संख्या देखी गयी।


दरभंगा आ आसपास के क्षेत्र में इस शिविर को लेकर विशेष उत्साह देखा गया। दरभंगा, मधुबनी और सीतामढ़ी से लोग शिविर में आरोग्य परामर्श लेने आए। मिथिला मैथिली अभियानी डा. बैद्यनाथ चौधरी ‘बैजू’ , इतिहासविद डा. अयोध्या नाथ झा, मधुबनी सँ वरिष्ठ समाजसेवी श्री प्रफुल्ल चन्द्र झा , आनंद मोहन भारद्वाज, श्रीमती नगीना मिश्रा, श्री आशीष चौधरी, श्री प्रदीप कुमार के साथ सैकड़ों गणमान्य लोगों ने आरोग्य परामर्श का लाभ लिया।

मैथिल मंच के समस्त टीम, विश्व आयुर्वेद परिषद के सदस्यगण, के साथ वार्ड पार्षद श्री सोहन यादव, वार्ड पार्षद लालाभाई , वार्ड पार्षद श्री गौरी मंडल, श्री इन्द्र कुमार झा के मार्गदर्शन संग आयोजन सहयोग दिए। कार्यक्रम स्थल की उपलब्धता, आगंतुक चिकित्सक गण और अतिथिगण के स्वागत सम्मान संग कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु पार्षद श्री सोहन यादव जी को विशेष धन्यवाद आयोजक वैद्य गणपति नाथ झा द्वारा ज्ञापित किया गया।

और भी पढ़ें – सलमान खान का खुलासा, धोनी है पसंदीदा खिलाड़ी

ज्ञातव्य हो कि गेहुँमी गाँव के वैदेही नगर में दरभंगा नगर निगम द्वारा भव्य पार्क का निर्माण हो रहा है। आयोजन में उपस्थित प्रबुद्ध जन के संग स्थानीय लोगों ने इस पार्क के नामांकरण पर भी संक्षिप्त चर्चा किया और माननीय डा. बैद्यनाथ चौधरी ‘बैजू’ और मिथिला अभियानी डा. अयोध्यानाथ झा , वैद्य गणपति नाथ झा, वरिष्ठ समाजसेवी श्री प्रफुल्ल चन्द्र झा सबने इस पार्क का नाम मिथिला केसरी बाबू जानकीनन्दन सिंह के नाम पर करने का प्रस्ताव दिया जिसका उपस्थित लोगों ने एकमत से समर्थन किया और इस प्रस्ताव को अमल में लाने के लिए आगे नियमतया कार्रवाई करने की प्रतिबद्धता जतायी।

विदित हो कि मिथिला केसरी बाबू जानकीनन्दन सिंह मिथिला के सबसे समर्पित और मजबूत नेता के साथ दरभंगा डिस्ट्रिक्ट बोर्ड के पहले अध्यक्ष भी थे। यह एक विडंबना है कि आज इनके नाम पर दरभंगा में एक भी स्मारक या स्थल नहीं है। एसी स्थिति में केवल दरभंगा ही नहीं समस्त मिथिला के लोगों के लिए गर्व की बात होगी अगर दरभंगा नगर निगम द्वारा बनाए गये प्रथम आधुनिक पार्क का नामांकरण मिथिला केसरी के नाम पर हो।

About News10India

Check Also

बम-बम बोलबम के नारों से गूंजायमान हो गया दरभंगा का अलीनगर

देश भर में धूमधाम और हर्षोल्लास के संग मनाया गया महाशिवरात्रि का पावन त्योहार। दरभंगा …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com