Breaking News
Home / ताजा खबर / पंजाब में बिजली उपभोक्ताओं लग सकता है बड़ा झटका, बिजली महंगी करने की तैयारी

पंजाब में बिजली उपभोक्ताओं लग सकता है बड़ा झटका, बिजली महंगी करने की तैयारी

सेंट्रल डेस्क प्राची जैन:  पंजाब में बिजली उपभोक्ताओं को जल्द ही एक और झटका लग सकता है। पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटेड (पावरकॉम) की ओर से चंडीगढ़ स्थित स्टेट इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन को बिजली की दरों में संशोधन के लिए रिव्यू पिटीशन भेजी गई है।

इसमें राजपुरा और तलवंडी साबो थर्मल प्लांटों को करोड़ों की अदायगी से पावरकॉम पर बढ़े बोझ को कम करने के लिए बिजली दरों में बढ़ोतरी की मांग की गई है। सूत्रों के मुताबिक पावरकॉम ने यह भी मांग की है कि यह रिकवरी उपभोक्ताओं से जनवरी 2020 से शुरू हो।


 

राजपुरा के नलास और तलवंडी साबो में प्राइवेट थर्मल प्लांट लगाए गए थे। उस समय पावरकॉम ने इन प्राइवेट थर्मल प्लांटों के साथ जो पावर परचेज एग्रीमेंट किया था, उसमें तय हुआ था कि इन प्लांटों में बिजली उत्पादन के लिए आने वाले कोयले की ढुलाई और धुलाई का खर्च पावरकॉम वहन करेगा। लेकिन लंबे समय से पावरकॉम ने यह खर्चा नहीं दिया था।

यह अदायगी 1392 करोड़ तक पहुंच गई थी। इस पर प्लांटों ने सुप्रीम कोर्ट में पावरकॉम के खिलाफ याचिका दायर की। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पावरकॉम ने अक्तूबर में सारा बकाया चुकता कर दिया था।


 

उपभोक्ताओं से ही की जाएगी वसूली: पावरकॉम डायरेक्टर 
पावरकॉम के डायरेक्टर फाइनेंस जतिंदर गोयल ने बताया कि आखिरकार बिजली खरीद की बढ़ी कीमत की वसूली तो उपभोक्ताओं से ही करनी है। इस कारण पावरकॉम की ओर से रेगुलेटरी कमीशन को बिजली की दरों में संशोधन की रिव्यू पिटीशन भेजी गई है।

https://www.youtube.com/watch?v=OTAObX2A508

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com