Breaking News
Home / ताजा खबर / गिरती विकास दर को संभालने के लिए कर्ज और सस्ता कर सकता है आरबीआई

गिरती विकास दर को संभालने के लिए कर्ज और सस्ता कर सकता है आरबीआई

सेंट्रल डेस्क सिमरन गुप्ता:-  साढ़े छह साल से भी नीचे पहुंच चुकी विकास दर को संभालने के लिए आरबीआई एक बार फिर ब्याज दरें घटाने का फैसला कर सकताहै। मौद्रिक नीति समिति की मंगलवार से शुरू हो रही बैठक में 5 दिसंबर को नीतिगत दरों पर कटौती की घोषणा होगी। बैंकरों औरविशेषज्ञों का अनुमान है कि रिजर्व बैंक इस साल लगातार छठी बार रेपो रेट कटाएगा। दिसंबर, 2018 में शक्तिकांत दास के गवर्नर पदसंभालने के बाद से आरबीआई ने हर एमपीसी बैठक में रेपो दरें घटाई हैं।


 

2019 में अभी तक पांच बार की बैठक में कुल 1.35 फीसदीकी कटौती की जा चुकी है। बावजूद इसके अर्थव्यवस्था को गति मिलना तो दूर, लगातार गिरावट दिख रही है। जुलाईसितंबर की दूसरीतिमाही में विकास दर 4.5 फीसदी पहुंच गई, जो पहली तिमाही में 5 फीसदी और पिछले साल की समान तिमाही में 7 फीसदी रही थी।गवर्नर पहले ही संकेत दे चुके हैं कि विकास दर में सुधार आने तक नीतिगत दरों में कटौती जारी रहेगी। 


आईएसएच मार्किट के एशिया प्रशांत क्षेत्र के मुख्य अर्थशास्त्री राजीव बिस्वास ने कहा कि अर्थव्यवस्था और राजकोषीय स्थिति कोदेखते हुए काफी उम्मीद है कि आरबीआई मौद्रिक समीक्षा में नरम रुख बरकरार रखेगा। आरबीएल बैंक की अर्थशास्त्री रजनी ठाकुर काकहना है कि दूसरी छमाही में विकास दर सुधारने के लिए रिजर्व बैंक के 0.25 फीसदी की एक और कटौती करने की पूरी उम्मीद है।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com