Breaking News
Home / स्वास्थ्य देखभाल / शोध से हुआ नया खुलासा

शोध से हुआ नया खुलासा

लगभग 60 से 70 परसेंट लोग थोड़ी सी भी परेशानी होने पर घबराहट चिंता और बेचैनी को अपने मन में बसा लेते हैं जिसकी वजह से आज के समय में दुनिया में हर दूसरा तीसरा व्यक्ति एंजाइटी का शिकार हो रहा है। यह एंजाइटी कम होने की बजाय बढ़ती ही जाती है क्योंकि लोग चिंता करना नहीं छोड़ते लेकिन हाल ही में हुए एक शोध से में बताया गया है कि नियमित रूप से व्यायाम करने से 60% तक एंजाइटी को कम किया जा सकता है।

जर्नल फ्रंटियर्स साइकियाट्री में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक व्यायाम से 60 फीसद तक खतरे को टाला जा सकता है।

कई बार हम परेशानी बढ़ने पर मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े उपायों को गूगल पर सर्च करते हैं और हमें कई तरह के उपाय मिल भी जाते हैं लेकिन हाल ही में हुए अध्ययन से पता चला है कि मानसिक रूप से स्वस्थ रहने का सबसे सरल और सटीक उपाय है व्यायाम करना इससे आप ना सिर्फ वर्तमान समय में बल्कि भविष्य में भी अपने आप को स्वस्थ रख पाएंगे। इसके लिए आप कोई भी खेल खेल सकते हैं या फिर नियमित रूप से पैदल चल सकते हैं। दुनिया के दस फीसद लोग ऐसे होते हैं, जिनमें उम्र से पहले ही एंग्जाइटी डिसआर्डर सामने आने लगता है। बता दें कि महिलाओं में यह बीमारी ज्यादा पाई जाती है।

शोध करने वाली टीम द्वारा बताया गया कि नियमित रूप से व्यायाम करने वाले 60% लोगों में एंजायटी कम हो जाती है। जानकारी के मुताबिक यह अध्ययन लगभग 4 लाख महिला पुरुषों पर किया गया है।

इस मामले में मार्टीन स्वेंसन और थामस डीयरबोर्ग का कहना है कि शारीरिक श्रम और एंग्जाइटी के कम खतरे का संबंध महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही समान रूप से देखा गया। अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि अत्यधिक व्यायाम या खेल विशेष को लेकर ये परिणाम अलग हो सकते हैं।

News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About news

Check Also

person feeling pain in the knee

Health Tips: घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए ये हैं घरेलू उपाय

एक उम्र के बाद घुटनों में दर्द होना बड़ी समस्या बन जाता हैं। इसके कुछ …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com