Breaking News
Home / राजनीति / एक सुंदर छवि के व्यक्ति थे अटल बिहारी वाजपेयी,जानें उनके जीवन से जुड़ी खास 10 बातें

एक सुंदर छवि के व्यक्ति थे अटल बिहारी वाजपेयी,जानें उनके जीवन से जुड़ी खास 10 बातें

25 दिसंबर 1924 को भारत के पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म आगरा स्थित एक प्राचीन जगह बटेश्वर में हुआ। अटल बिहारी वाजपेयी के राजनीतिक करियर की बात करें ,तो चार दशकों तक अटल बिहारी वाजपेयी संसद के सदस्य के रूप में रहे। वह पहले 16 मई से 1 जून 1996 तक पहली बार प्रधानमंत्री रहे। किसी वजह से गठबंधन टूट गया और सरकार गिर गई।

उसके बाद 1998 से 2004 तक लगातार 2 दो बार उन्हें प्रधानमंत्री बनने का अवसर मिला। आपको बता दें वह एक बहुत ही मंझे हुए व्यक्ति भी थे। और बहुत ही शानदार कवि भी थे। जब वह संसद में सभी को सम्बोधित करते हुए कुछ बोलते थे। तो विपक्षी भी मंत्रमुग्ध हो उठते थे।

वाजपेयी जी के जीवन से जुडी 10 खास बातें..
  1. बहुत ही सुलझे व्यक्ति थे।
  2. अटल बिहारी वाजपेयी जी एक बहुत ही अच्छे लेखक, कवि, वक्ता रह चुके है आज भी उनकी लिखी हुई कविताएं इतनी मशहूर है कि हर कोई उनका दीवाना है।
  3. अटल बिहारी वाजपेयी जी भले ही भारतीय जनता पार्टी से ताल्लुकात रखते हो लेकिन विपक्षी पार्टी के तमाम नेता भी उनके आगे नतमस्तक थे।
  4. वह तीन बार भारत के प्रधानमंत्री रहे है।
  5. वाजपेयी सरकार की खूबियों में से एक खूबी यह भी है कि, अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने भारत को 11 और 13 मई 1998 को पोखरण में 5 भूमिगत परमाणु परीक्षण विस्फोटक करके भारत को परमाणु सम्पन्न देश घोषित कराया।
  6. पाकिस्तान से कारगिल युद्व भी भारत ने अटल जी के कार्यकाल में जीता था।
  7. अटल बिहारी वाजपेयी जी ने खुद को जीवन भर अविवाहित रखा उनका मानना था कि वह अपना पूरा समय और जीवन भारत को सर्वश्रेष्ठ बनाने में गुजरना चाहते है।
  8. अटल बिहारी वाजपेयी जी को अपने जीवनकाल में कई सामानों से नवाजा गया है उनको सबसे बड़ा सम्मान जो मिला वो था भारत रत्न सम्मान इसलिए उन्हें भारत रत्न के नाम से भी जाना जाता है।
  9. आज हम आपको अटल जी की भारत को लेकर एक टिप्पणी भी बताते है उनका कहना था कि , भारत को लेकर मेरी एक दृष्टि है – ऐसा भारत जो भूख, भय , निरक्षता और अभाव से मुक्त हो। यह अटल जी का सपना था।
  10. उनकी कुछ खास रचनाओं में शुमार है। संसद में तीन दशक, अमर आग है, कुछ लेख कुछ भाषण, सेक्युलरवाद, राजनीति की रपटीली राहें

#Atalbiharivajpaye. #Atal #10specialfact.

About News Desk

Check Also

भाजपा की ‘ट्रैक्टर रैली’ बनी आकर्षण का केंद्र

सड़कों पर सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर और हजारों की संख्या में किसान भाइयों को …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com