Breaking News
Home / ताजा खबर / SBI ग्राहकों को तगड़ा झटका! बैंक ने सर्विस चार्ज बढ़ाने का निर्णय लिया!

SBI ग्राहकों को तगड़ा झटका! बैंक ने सर्विस चार्ज बढ़ाने का निर्णय लिया!

SBI से नक़द निकासी पर 01 जुलाई, 2021 से देना होगा ये शुल्क

भारत के सबसे बड़े बैंक जारी किया नोटिफ़िकेशन

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में अपने कस्टमर्स के लिए नया नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफ़िकेशन में बेसिक बचत बैंक जमा खाता के चार्जेस में बदलाव किए जाने की बात कही गई है.

SBI बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाताधारकों के लिए 1 जुलाई, 2021 से नए सेवा शुल्क लागू होंगे।

कहां-कहां लगेगा अब चार्ज

महीने में चार बार से अधिक निकासी पर

1 माह में चार बार तक एटीएम से नकदी निकासी पर कोई शुल्‍क नहीं लिया जाएगा। लेकिन इसके बाद ब्रांच और एटीएम में कहीं भी नकदी निकालने पर चार्ज लिया जाएगा।

ग्राहकों को ब्रांच या एटीएम पर हर बार नकदी निकालने के लिए 15 रुपये का भुगतान करना होगा. साथ ही इस पर जीएसटी भी वसूला जाएगा. जिससे यह चार्ज 19.42 का हो जाएगा।

SBI ने कहा कि चार मुफ्त कैश विद्ड्रॉल के बाद सभी एटीएम और ब्रांच पर सर्विस चार्ज लिया जाएगा. चार मुफ्त विद्ड्रॉल के बाद सभी SBI और गैर-एसबीआई एटीएम पर 15 रुपये प्लस जीएसटी प्रति विद्ड्रॉल के हिसाब से चार्ज लगेगा.

चेक बुक पर भी लगेगा चार्ज:

SBI BSBD अकाउंट धारकों को एक वित्त वर्ष में 10 चेक लीव मुफ्त में देगी. उसके बाद एक 10 लीफ की चेक बुक के लिए 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज किए जाएंगे. 25 लीफ की चेकबुक के लिए 75 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज किए जाएंगे. 10 लीव वाली इमरजेंसी चेक बुक के लिए 50 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान करना होगा. जी हाँ जितनी मोटी चेक बुक उतना ज्‍यादा फीस

SBI और नॉन-एसबीआई ब्रांच पर BSBD खाताधारकों द्वारा गैर-वित्तीय ट्रांजैक्शन पर कोई चार्ज नहीं लगेगाबैंक चार मुफ्त कैश विद्ड्रॉल के बाद चार्ज करेगी, जिसमें ब्रांच और एटीएम दोनों पर चार्ज लिया जाएगा. दूसरे शब्दों में, बैंक के BSBD खाताधारक को एक महीने में चार मुफ्त कैश विद्ड्रॉल से ज्यादा करने के लिए सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा. ग्राहकों को ब्रांच या एटीएम पर प्रत्येक कैश विद्ड्रॉल ट्रांजैक्शन के लिए 15 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान करना होगा.

हालाँकि, वरिष्ठ नागरिकों को चेकबुक पर नए सर्विस चार्ज से छूट दी गई है. वरिष्ठ नागरिकों को यह छूट नक़द निकासी पर भी लागू होगी।

क्या हैं SBI बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD)

मूल बचत बैंक जमा (बीएसबीडी) खाते को एक बचत खाते के रूप में डिज़ाइन किया गया है जो खाताधारकों को कुछ न्यूनतम सुविधाएं निःशुल्क प्रदान करता है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के शून्य शेष बचत खाते के रूप में भी जाना जाता है,

ये खाते मुख्य रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के बीच वित्तीय समावेशन को बढ़ाने का लक्ष्य रखते हैं। एसबीआई ने चार मुफ्त लेनदेन से परे बीएसबीडी खातों में डिजिटल लेनदेन पर खाताधारकों से वसूले जाने वाले शुल्क के बारे में स्पष्ट किया है।

SBI जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट: अकाउंट खोलते समय मिनिमम बैलेंस की जरूरत नहीं होती है। बिना किसी शुल्क के, ग्राहकों को एटीएम-सह-डेबिट कार्ड प्रदान किया जाता है। जमा और निकासी सेवाएं निःशुल्क हैं। निष्क्रिय खाते के गैर-संचालन या सक्रियण के लिए, बैंक शुल्क नहीं लगा सकता है।

SBI जीरो बैलेंस बचत खाता ब्याज दर: एसबीआई द्वारा नियमित बचत बैंक खातों की तरह जीरो बैलेंस खातों पर समान ब्याज की पेशकश की जाती है। 1 लाख रुपये से अधिक की जमा राशि पर, बैंक 2.70 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर प्रदान करता है।

SBI जीरो बैलेंस बचत खाता नकद और एटीएम निकासी: एक महीने में अधिकतम 4 नकद निकासी की अनुमति है, जिसमें एसबीआई जीरो बैलेंस बचत खाते द्वारा स्वयं और अन्य बैंक के एटीएम से एटीएम निकासी शामिल है।

यह भी पढ़ें: शर्मनाक : लॉकडाउन की उड़ायी धज्जियाँ, श्राद्ध कार्यक्रम में अश्लील गानों पर बार बालाओं का डांस

About News10indiapost

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com