Breaking News
Home / ताजा खबर / आज डेडलाइन ख़त्म, कल से फेसबुक, Twitter बंद?

आज डेडलाइन ख़त्म, कल से फेसबुक, Twitter बंद?

डेड्लाइन खतम, सोशल मिडिया कम्पनियों पर जारी निर्देशों की अवमानना पर सरकार उठा सकती है सख़्त कदम

भारत में काम कर रही प्रमुख सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम की मुसीबत बढ़ती हुई दिखाई दे रही है।

ऐसा माना जा रहा है कि अगले दो दिनों में इन ऐप्स पर बैन भी लग सकता है।

आपको बता दें कि इस साल 25 फरवरी को भारत सरकार के इलेक्ट्रानिक्स एवं इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय (MEITY) ने सभी सोशल मीडिया कंपनियों (Social Media Companies) को नये नियमों का पालन करने के लिए तीन महीने का समय दिया था, जो 26 मई को पूरा हो रहा है।

सोशल मीडिया कंपनियों को भारत में कंप्लायंस अधिकारी, नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करने के लिए कहा गया था और उन सभी का कार्यक्षेत्र भारत में होना जरूरी रखा गया था। इसके अलावा, शिकायत समाधान, आपत्तिजनक कंटेट की निगरानी, कंप्लायंस रिपोर्ट और आपत्तिजनक सामग्री को हटाना आदि के नियम भी शामिल गाइडलाइन के पालन को लेकर अब तक कोई आधिकारिक जवाब नहीं मिला है।

लेकिन जब ये गाइडलाइन लागू की गईं और इसके लिए तीन महीने का वक्त दिया गया तब कुछ प्लेटफॉर्म ने वक्त बढ़ाने की बात कही। किसी ने 6 महीने मांगे तो किसी ने अपने अमरीका स्थिति हेडक्वार्टर से निर्देश मिलने का इंतजार करने का हवाला दिया।

इन कम्पनियों की सूची में Twitter, Facebook, WhatsApp सहित Koo का भी नाम है। हालाँकि ज्ञात खबरों के अनुसार Koo, जो की भारतीय सोशल मीडिया कम्पनी है, अभ तमक जारी किए गए सभी मापदंडों को पूरा करने में सफल रही है।

ऐसे में ये देखना होगा कि, निर्देशों की अवमान पर मंत्रालय की क्या प्रतिक्रिया होती है। बताते चलें कि हाल ही में BJP द्वारा Congress पर लगाए गए आरोपों के बाद ट्विटर ने BJP प्रवक्ता संबित पात्रा के एक ट्वीट को manipulative अर्थात् “हेरफेर” की श्रेणी में डाल दिया था।

यह भी पढ़ें: शर्मनाक : लॉकडाउन की उड़ायी धज्जियाँ, श्राद्ध कार्यक्रम में अश्लील गानों पर बार बालाओं का डांस

About News10indiapost

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com