Breaking News
Home / ताजा खबर / दिल्ली के प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को दिए एयर प्यूरिफाइंग टावर लगाने के निर्देश

दिल्ली के प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को दिए एयर प्यूरिफाइंग टावर लगाने के निर्देश

सेंट्रल डेस्क सिमरन गुप्ता :-   उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को दिल्ली के प्रदूषण पर सुनवाई की। अदालत ने केंद्र सरकार को निर्देश दिए कि वह प्रदूषण की बढ़तीसमस्या से निपटने के लिए दिल्ली में अलगअलग स्थानों पर एयर प्यूरिफाइंग टावर लगाने का खाका तैयार करे। अदालत ने दिल्लीसरकार से यह बताने को कहा कि ऑडईवन से वायु प्रदूषण में कोई राहत मिली है या नहीं।   


 

अदालत ने दिल्ली सरकार से पूछा, ‘दिल्ली बुरी तरह पीड़ित है। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) आज भी लगभग 600 है। लोग सांसकैसे लेंगे?’ सरकार ने अदालत को बताया कि ऑडईवन योजना की वजह से प्रधूषण में 5-15 प्रतिशत की गिरावट आई है। यहपरिणाम और बेहतर हो सकते हैं कि यदि इस योजना के तहत कोई छूट दी जाए। पराली जलाना दिल्ली के प्रदूषण की असली दोषीहै। पिछले साल ऑडईवन के प्रभाव को लेकर कोई शोध नहीं हुआ।


 

जिसपर अदालत ने कहा, ‘वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए ऑडईवन समाधान नहीं हो सकता है।‘ दिल्ली सरकार की तरफ सेअदालत में पेश हुए वकील मुकुल रोहतगी ने कहा, ‘यदि ऑडईवन योजना के तहत मिली कुछ छूटों को हटा दिया जाए जैसे किदोपहिया वाहनों को मिली छूट तो इससे मदद मिलेगी। हम इसे आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, अगर दुपहिया वाहनों को अनुमति नहींदी जाएगी तो शहर में ठहराव जाएगा।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com