Breaking News
Home / अंतरिक्ष / नजदीक आ रही दुनिया की तबाही, धरती से टकरा सकता है यह उल्कापिंड

नजदीक आ रही दुनिया की तबाही, धरती से टकरा सकता है यह उल्कापिंड

हम सबने धरती की तबाही के संकेत की अफवाहे अक्सर सुनी होगी लेकिन सोचना होगा क्या वाकई आने वाले दिनों में धरती पर जीवन का अस्तित्व मिट जाएगा। हालांकि नासा की ओर से की गई भविष्वाणी में बताया जा रहा रहा है ब्रह्मांड का एक क्षुद्रग्रह आने वाले समय में धरती के लिए मुसीबत साबित हो सकता है।

धरती की ओर तेजी से बढ़...- India TV

इस क्षुद्रग्रह को 2000 QW7 नाम दिया गया है, जो तेज गति से धरती के ओर बढ़ रहा है। हालांकि की यह पृथ्वी से टकरा सकता है या नहीं इस बारे में कोई साक्ष्य उपलब्ध नहीं है। ऐसा माना जा रहा है उल्कापिंड धरती से टकरा जाता है तो यह दुनियाभर के लिए भयानक तबाही का कारण बन सकता है।

 

 

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के मुताबिक, यह एस्टेरॉयड सिडनी हार्बर ब्रिज की लंबाई के बराबर का है और पृथ्वी की ओर तेजी से बढ़ रहा है। 23,100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से यह एस्टेरॉयड 14 सितंबर को लगभग 5.3 मिलियन किलोमीटर की दूरी पर पृथ्वी के पास से गुजरेगा। बताया जा रहा है इस उल्कापिंड से धरती और चन्द्रमा की दुरी से करीब 13. 87 गुना ज्यादा दुरी से गुजरेगा। अगर यह उल्कापिंड धरती से 149.6 मिलियन किलोमीटर के दायरे से गुजरता है तो उसे पृथ्वी ने निकट माना जाता है। आखिरी बार साल 2000 में 1 सितंबर को यह उल्कापिंड (एस्टेरॉयड) धरती के संपर्क में आया था। वही अलग एक दूसरे छोटा एस्टेरॉयड QV89 साल 2006 में 27 सितंबर को धरती के करीब से गुरजने वाला था ऐसा नहीं हुआ। उसे फिर कभी नहीं देखा गया। लेकिन अगर यह धरती से टकराया तो दुनिया में तबाही का कारण भी बन सकता है।

WRITTEN BY- RISHU TOMAR 

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com