Breaking News
Home / ताजा खबर / कल देश में कोविड वैक्सीनेशन का ड्राई रन , स्वास्थ्य मंत्री ने बताया किसको सबसे पहले मिलेगी वैक्सीन ?

कल देश में कोविड वैक्सीनेशन का ड्राई रन , स्वास्थ्य मंत्री ने बताया किसको सबसे पहले मिलेगी वैक्सीन ?

दुनिया के कई देशों में कोरोना वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वहीं भारत में भी वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। केंद्र सरकार की तरफ से पहले ही राज्य सरकारों को टीकाकरण की तैयारी करने के लिए निर्देश दिए जा चुके हैं। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय टीकाकरण की योजना पर काम कर रहा है। वहीं इस बीच केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने अहम जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि पहले चरण में वैक्सीन देने की तैयारी पूरी की जा चुकी है। शुरुआती चरण में जिन लोगों को कोविड वैक्सीन दी जाएगी उनकी लिस्ट भी तैयार की जा चुकी है। देश में सबसे पहले हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी। इसके बाद 50 साल से ज्यादा की उम्र वाले लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा.


इस दौरान स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि राज्य सरकारों, जिला अधिकारियों और ब्लॉक लेवल पर तैयारियों के निर्देश दिए जा चुके हैं। सभी को ग्राउंड स्टाफ, लॉजिस्टिक्स को पहले से तैयार रखने को कहा गया है। ताकि जैसे ही वैक्सीनेशन को अनुमति मिले तो बड़े पैमाने पर बिना किसी परेशानी के अभियान शुरू किया जा सके। इसके अलावा देश में कोल्ड स्टोरेज सिस्टम को दुरुस्त करने को लेकर भी बड़े कदम उठाए जा चुके हैं। सिरिंज और बिजली व्यवस्था को बेहतर करने पर जोर दिया जा रहा है।

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कोविड वैक्सीनेशन को लेकर 2 जनवरी से शुरू होने जा रहे ड्राई रन से पहले अहम बैठक ली है। स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक के दौरान ड्राई रन की तैयारियों का जायजा लिया। दरअसल 2 जनवरी को देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया जा रहा है।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com