Breaking News
Home / बिहार / झारखण्ड / जिले के विभिन्न पंचायतों में मोहर्रम का जुलूस कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण तरीके से निकाला गया..

जिले के विभिन्न पंचायतों में मोहर्रम का जुलूस कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण तरीके से निकाला गया..

शिवहर : बिभिन्न प्रखण्डों एवं पंचायतो कल सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण तरीके से मोहर्रम का जुलूस निकाला गया. सब थाना क्षेत्र के इलाकों में सभी थाना प्रभारी के साथ तैनात थे. शिवहर,पिपराही, पुरनहिया, तरियानी, डुमरी कटसरी, समेत सभी प्रखण्ड एवं पंचायतों में कड़ी सुरक्षा के बीच मोहर्रम की दसवी तारिक मनाया गया. इस्लामिक कलेंडर के हिसाब से दस मोहर्रम 1441 हिजरी हैं.

 

जिला पदाधिकारी अरशद अजीज, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार, अपर समाहर्ता शंभू शरण, एसडीएम पदाधिकारी मोहम्मद आफाक अहमद, एसडीपीओ राकेश कुमार सभी थाना के थाना अध्यक्ष, अंचल अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित कई पदाधिकारी सभी रेयनो पर विधि व्यवस्था संधारण को लेकर भ्रमण शील है.

शिवहर शहर सहित जिले के विभिन्न प्रखंडों में मुहर्रम को लेकर मुस्लिम समाज में भारी उत्साह है, इस मौके पर दाहा और ताजिया का नया और आकर्षक रूप में निर्माण किया गया है. इसके प्रदर्शन और जुलूस के लिए चारों और प्रशासन ने शांति व्यवस्था को लेकर चौकस व्यवस्था की है.

सुबह से ही जिले के आसपास के क्षेत्र में बैंड बाजों के साथ ताजिया का जुलूस सड़कों पर काफी संख्या में लोगों के साथ निकला गया था, इससे रात भर नगर सहित ग्रामीण इलाकों में चहल पहल बनी हुई थी और आज अपने-अपने अखाड़े और शस्त्रों का प्रदर्शन के साथ करतब दिखाते खिलाड़ी और उत्साह बढ़ाते लोग भी इसके गवाह बन रहे हैं.

ढोल और नगाड़े और उत्साह में उछलते कुदते लोगों की जमात और लाठी भाजते खिलाड़ी आकर्षण का केंद्र बन रहा है जो आज देर शाम तक चलेगा. ढोल, मजीरा, ताश और बैंड बाजे के साथ आज सुबह से ही प्रदर्शन का सिलसिला जारी है।

शिवहर जिले में 2 दिन मुहर्रम पर्व होने के कारण आज पूरनहिया प्रखंड क्षेत्र में प्रखंड विकास पदाधिकारी चंदन कुमार चक्रवर्ती के द्वारा बताया गया है कि बड़ाही जगदीश में रैन लगा हुआ है जहां बसंतपट्टी,  पूरनहिया, बड़ाहीमोहन, फुलवरिया के अखाड़ा के लोग रेन पर पहुंच चुके हैं. जबकि पिपराही प्रखंड विकास पदाधिकारी अंकिता कुमारी ने बताया है कि हरपुर रैन, मीनापुर बलहा, छतौना, बकटपुर के अखाड़ा के लोग रेन पर पहुंचकर मोहर्रम मना रहे हैं.


 

जबकि शिवहर प्रखंड विकास पदाधिकारी तौकीर हाशमी ने बताया है कि शिवहर शहर में पेट्रोल पंप के पास स्थित रन पर सभी अखाड़ा के लोग ताजिया लेकर पहुंच गए हैं. आज हरनाही एवं सुगिया कटसरी में भी मोहर्रम पर जुलूस निकाला गया. वही डुमरी कटसरी प्रखण्ड पदाधिकारी एवं शयामपुर थाना प्रभारी ने कहा के डुमरी प्रखंड के आठो पंचायतों में शांतिपूर्ण तरीके से मोहर्रम का जुलूस निकाला गया.

हर साल की तरह इस साल भी जिले के सभी प्रखंडों में से डुमरी प्रखंड के उदय छपरा गांव का ताजिया सबसे बड़ा होता है जहां पर 8 गांव का ताजिया एक साथ मिलकर डुमरी रेन पर जाते हैं. हजारों की तादाद में मोहर्रम के जुलूस के मौके पर लोग मौजूद थे. प्रशासन के कड़ी सुरक्षा के बीच मोहर्रम का जुलूस निकाला गया.


 

मोहर्रम की दसवीं तारीख को हजरत इमाम हसन एवं हुसैन रजि, अन्हु के याद में समाज के कुछ लोग जुलूस निकालकर याद करते हैं. जिले के सभी प्रखंड में पंचायतों में शांतिपूर्ण तरीके से मोहर्रम का जुलूस निकाला गया. जिले के चारों तरफ सभी पंचायतों में जिला प्रशासन मुस्तैदी के साथ में तैनात थे.

शिवहर से मोहम्मद हसनैन

About News10India

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com