Breaking News
Home / ताजा खबर / चीन में जासूसी का खतरा, बचने के लिए ये अनोखा फोन इस्तेमाल करेंगे विदेशी खिलाड़ी

चीन में जासूसी का खतरा, बचने के लिए ये अनोखा फोन इस्तेमाल करेंगे विदेशी खिलाड़ी

चीन में अगले महीने विंटर ओलंपिक होने वाले हैं, ऐसे में कई देशों के खिलाड़ी भाग लेंगे. जहां इन खेलों पर कोरोना का साया है, तो वहीं पश्चिमी देशों को एक और खतरा भी सता रहा है. बता दे की कुछ देशों की राष्ट्रीय ओलंपिक समितियां अपने एथलीटों को सलाह दे रही हैं कि वे साइबर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बीजिंग जाने से पहले अपनी पर्सनल डिवाइस घर पर छोड़ दें या बर्नर फोन का इस्तेमाल करें.साथ ही इन समितियों ने कहा कि वे चीन में 4-20 फरवरी से होने वाले खेलों के दौरान सुरक्षा जोखिमों से बचने और किसी भी निगरानी से निपटने के लिए अपने एथलीटों और कर्मचारियों को अस्थायी उपकरण प्रदान करेंगी.

बता दे की यूनाइटेड स्टेट ओलंपिक एंड पैरालंपिक समिति ने चीन पर शक जाहिर करते हुए एक एडवाइजरी में कहा, ‘यह माना जाना चाहिए कि प्रत्येक टेक्स्ट, ईमेल, ऑनलाइन विजिट और एप्लिकेशन एक्सेस की निगरानी की जा सकती है या उससे छेड़छाड़ की जा सकती है’. अमेरिका ने अपने खिलाड़ियों से बीजिंग में किराए पर या डिस्पोजेबल लैपटॉप और फोन इस्तेमाल करने को कहा है इसके साथ ही खिलाड़ियों से यह भी कहा गया है कि यदि वे अपनी पर्सनल डिवाइस ले जा रहे हैं, तो चीन जाने से पहले और बाद में व्यक्तिगत उपकरणों से सभी डेटा को डिलीट कर दें.इसके अलावा समिति ने सिफारिश की है कि सभी सदस्य अमेरिका छोड़ने से पहले अपनी डिवाइस पर वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क इंस्टॉल कर लें

अमेरिका के मुताबिक सिस्टम और डेटा की सुरक्षा के लिए सुरक्षा उपायों के बावजूद चीन में काम करते वक्त डेटा सुरक्षा या गोपनीयता की कोई उम्मीद नहीं होनी चाहिए. इस मामले पर बीजिंग ओलंपिक अधिकारियों से तत्काल कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है. वहीं, कनाडाई ओलंपिक समिति ने अपने सदस्यों को सलाह दी है कि वे अपने निजी उपकरणों को घर पर छोड़ने पर विचार करें और अतिरिक्त सतर्क रहें क्योंकि खेलों ने साइबर अपराध के लिए एक अनूठा अवसर दिया है.इसके अलावा स्विस और स्वीडिश समितियां भी अपने प्रतिनिधिमंडलों को नए उपकरण प्रदान करेंगी और उन्हें साइबर सुरक्षा के खिलाफ उठाए जा सकने वाले उपायों के बारे में जानकारी देंगी

स्वीडिश समिति के मुताबिक ‘हम नागरिक अधिकार रक्षकों के सहयोग से चीन की स्थिति के बारे में भी एथलीटों को जानकारी प्रदान कर रहे हैं, ताकि एथलीट ओलंपिक के दौरान व्यक्तिगत उपकरणों का उपयोग करने के बारे में अपना निर्णय खुद ले सकें दूसरी ओर ,ब्रिटिश ओलंपिक एसोसिएशन ने कहा कि उसने एथलीटों और कर्मचारियों को अपने निजी उपकरणों को बीजिंग ले जाने के संबंध में व्यावहारिक सलाह दी है और जो लोग चाहते हैं उन्हें अस्थायी उपकरण प्रदान किए जाएंगे.

बता दे की बीजिंग आयोजन समिति ने MY2022 ऐप डेवलप किया है और ओलंपिक में आने वाले सभी खिलाड़ियों-कर्मचारियों से इसे इस्तेमाल करने की बात कही है. वही चीन का तर्क है कि ऐसा सभी उपस्थित लोगों द्वारा अपने स्वास्थ्य की निगरानी करने के लिए जरूरी है. हालांकि, शोधकर्ताओं का कहना है इस ऐप में सुरक्षा खामियां हैं, जो इसे गोपनीयता भंग के लिए कमजोर बनाती हैं.और बर्नर फोन की बात करें तो ये एक सस्ता प्रीपेड सेल फोन होता है जिसे इस्तेमाल के बाद फेंका जा सकता हैं. लोग अक्सर इस तरह के फोन तब इस्तेमाल करते हैं जब उन्हें अपनी प्राइवेसी का खतरा होता है.

About Swati Dutta

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com