Breaking News
Home / ताजा खबर / ड्रोन के जरिए मरीजों तक ब्लड पहुँचाना हुआ आसान।

ड्रोन के जरिए मरीजों तक ब्लड पहुँचाना हुआ आसान।

क्या कभी सोचा है टेक्नोलॉजी हमारे जीवन कितनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है। हालांकि यह साबित हुआ आधुनिक टेक्नोलॉजी हमारे जीवन में संयोग एवं उसे सक्षम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे। जिस तरह से प्रदूषित जलवायु से आम जीवन भयानक बीमारियों ने चपेट ले लिया है, वही दूसरी ओर आधुनिक टेक्नोलॉजी जीवन की उपयोगिता में पूर्ण संयोग भी किया है।


कुछ ऐसा ही टेक्नोलॉजी का नज़ारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में देखा गया जहां ड्रोन सेवा का प्रस्ताव आने वाले मरीजों के ब्लड सैंपल जांच के लिए रखा गया है।

 

आपको बता दें कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आने वाले मरीजों के ब्लड सैंपल जांच के लिए जिला अस्पताल टिहरी की प्रयोगशाला तक पहुंचाने के लिए ड्रोन सेवा का प्रस्ताव रखा गया है। सीडी स्पेस कंपनी ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत ड्रोन से ब्लड सैंपल भेजने का डेमो दिखाया है, जिसमें करीब 32 किमी दूर पीएचसी नंदप्रयाग से ड्रोन ब्लड सैंपल लेकर महज 18 मिनट में जिला अस्पताल पहुंचा।


Image result for 555 टेली मेडिसिन

अगर बात करें इस ड्रोन की तो इसको बनाने वाले आईआईटी कानपूर के छात्र है। एक ड्रोन की लागत तक़रीबन 10 से 12 लाख के आसपास है। इसे कहीं भी आसानी से टेक ऑफ और लैंड कराया जा सकता है। इलेक्ट्रिक पावर से संचालित यह ड्रोन 400 ग्राम तक भार उठाने का क्षमता रखता है।

अब दूर-दराज के मरीजों को जिला अस्पताल के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। उनके लिए 555 टेली मेडिसिन सेवा वरदान साबित होगी।


 

 

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com