Breaking News
Home / ताजा खबर / UP में डेंगू का क़हर जारी – महीने भर में दोगुने हो गए मरीज

UP में डेंगू का क़हर जारी – महीने भर में दोगुने हो गए मरीज

प्रदेश में डेंगू रोकने के लिए चलाए जा रहे अभियान नाकाफी साबित होते नजर आ रहे हैं डेंगू मरीजों की संख्या माह भर में दोगुनी हो गई है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि पहली बार एक दशक में इस साल सर्वाधिक 27 हजार से अधिक डेंगू के मरीज मिले हैं। जबकि वर्ष 2017 में 197 और वर्ष 2018 में 210 डेंगू मरीज मिले थे। चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि फागिंग के बजाय लार्वा नियंत्रण और मच्छरदानी प्रयोग पर जोर देना होगा।

डेंगू मरीजों के मिलने का सिलसिला प्रदेश में अगस्त में शुरू हुआ था। इसके बाद धीरे धीरे फिरोजाबाद, मथुरा सहित आसपास के इलाके में बुखार से मौत होने के बाद जांच का दायरा बढ़ाया गया। पर अब हर जिले में मरीज मिल रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि डेंगू से बचाव के लिए फागिंग, सैनेटाइजेशन व लार्वा नियंत्रण के अलावा लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। पर, मरीजों के मिलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है अक्तूबर में 13,972 मरीज मिले थे। नवंबर में यह संख्या बढ़कर 27,109 हो गई है। जबकि पिछले साल नवंबर में यह संख्या सिर्फ 3,318 थी। 

सर्वाधिक 5766 मरीज फिरोजाबाद में

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक फिरोजाबाद में इस वर्ष सर्वाधिक 5,766 डेंगू मरीज मिले हैं। इसके अतिरिक्त लखनऊ में 2118, मेरठ में 1621, मथुरा में 1578, प्रयागराज में 1424, झांसी में 1282, कन्नौज में 1259, गाजियाबाद में 1185, आगरा में 1075 और मुरादाबाद में 1031 मरीज मिले हैं। इसके अलावा अन्य जिलों में एक हजार से कम मरीज मिले हैं। वहीं, डेंगू से आठ लोगों की मौत हो चुकी है। 

स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम शुरुआती दिनों में कोविड नियंत्रण में लगी रही। डेंगू पर ध्यान नहीं दिया गया। जब यह बीमारी बढ़ी तो नियंत्रित करने की रणनीति अपनाई गई। इसी चूक का नतीजा है कि डेंगू आज दिन प्रतिदिन फैल रहा है। वही स्वास्थ्य विभाग का फागिंग करने पर जोर है। जबकि डेंगू से बचाव के लिए एंटी लार्वा दवाओं का छिड़काव होना चाहिए। परिवार के एक भी सदस्य को बुखार आता है तो उसे मच्छरदानी में रखा जाए। इससे डेंगू का प्रसार कम होगा इस साल अधिक बारिश के चलते जलभराव अधिक होने से मच्छरों को पनपने में मदद मिली। अब सर्दी बढ़ी है। धीरे-धीरे डेंगू का असर कम होने लगेगा। विभाग की ओर से हर स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: आम आदमी पार्टी ने भी सिद्धू के इमरान खान को बड़ा भई कहने वाले बयान पर चिंता जतायी

यह भी पढ़ें: किसान संघर्ष के दौरान शहीद हुए 700 आंदोलनकारी किसानों के परिवारों को मुआवजा देने की मांग

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी का दो दिवसीय दौरा

यह भी पढ़ें: दाने-दाने को मोहताज परिवार ने की आत्महत्या

यह भी पढ़ें: 200 रुपये का पेट्रोल भरवाया.. टंकी में पहुंचा सिर्फ 90 रुपये का,

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन से रेलवे को हुए नुक़सान का ब्यौरा

About news

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com