Breaking News
Home / ताजा खबर / आखिर लोग क्यों डरते थे “सैफ अली खान” के सास से ?

आखिर लोग क्यों डरते थे “सैफ अली खान” के सास से ?

25 जून 1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के द्वारा आपातकालीन घोषित होने के बाद इंदिरा गांधी के दूसरे बेटे संजय गांधी ने लोगों के ऊपर कहर बररपाते हुए परिवार नियोजन यानि नसबंदी करने का आदेश जारी कर दिया।


उन्होंने कहा कि जितना कम जनसंख्या होगा, उतनी तेजी से विकास बढ़ेगा। जिसको लेकर उन्होंने देश के सभी नागरिकों को चाहे हिंदू हो या मुस्लिम की नसबंदी करवाने शुरू कर दिए।

सैफ की सास, ज‍िनको देखकर खाली हो जाती थीं बस्त‍ियां, भाग जाते थे पुरुष

आइए बात करते रुखसाना सुल्तान के बारे में :-

रुकसाना सुल्तान सैफ अली खान की पहली पत्नी अमृता सिंह की  माता थी। रुखसाना सुल्तान ने सविंदर सिंह से शादी की जिससे उनको अमृता सिंह के रूप में एक बेटी प्राप्त हुई।

रुखसाना सुल्तान के खौफ की कारण :-

संजय गांधी ने पुरानी दिल्ली के मुसलमानों की नसबंदी की जिम्मेदारी रुखसाना सुल्तान को सौंपी साथ में नसबंदी का प्रमुख भी घोषित कर दिया। रुखसाना सुल्तान लोगों के बीच एक खौफ की भूमिका अदा करते थे। उनके नाम सुनते ही लोग डर जाते थे। जिस तरह से वह नसबंदी को लेकर लोगों पर ज़ुल्म कर रहे थे, लोगों के अंदर खौफ पैदा हो जाता था।


बताया जाता है कि उस दौरान 18 साल से लेकर 70 साल के पुरुषों की नसबंदी जबरन पकड़कर कर दी जाती थी। इतना ही नहीं नए शादीशुदा पुरुषों की जबरन पकड़कर नसबंदी कर दी जा रही थी।


About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com