Breaking News
Home / ताजा खबर / डिमेंशिया से पुरुषों की तुलना में महिलाएं होती है अधिक प्रभावित

डिमेंशिया से पुरुषों की तुलना में महिलाएं होती है अधिक प्रभावित

भारत में 40 लाख से अधिक लोगों को किसी न किसी प्रकार का डिमेंशिया है। विश्व भर में कम-से-कम 4 करोड़ 40 लाख लोग डिमेंशिया से ग्रस्त हैं, जो इस रोग को एक वैश्विक स्वास्थ्य संकट बनाते हैं जिसे संबोधित किया जाना आवश्यक है किसी व्यक्ति में अल्ज़ाइमर होने का कोई निदान रोगग्रस्त व्यक्ति के, बल्कि उसके परिवार और दोस्तों के जीवन को भी, बदल कर रख देता है अल्जाइमर रोग और डिमेंशिया सबसे आम मनोभ्रंश हैं बता दे की 45 साल की उम्र में सिंड्रोम का पता लगाया जा सकता है। इस तथ्य के बावजूद कि इस स्थिति का कोई इलाज नहीं है वही जल्दी पता लगाने से इसकी प्रगति को धीमा करने या किसी व्यक्ति के मानसिक कार्य को लम्बा करने में मदद मिल सकती है।

अल्जाइमर सोसायटी के मुताबिक , पुरुषों की तुलना में महिलाएं डिमेंशिया से अधिक प्रभावित होती हैं। जब इस स्थिति की बात आती है तो महिलाएं दुनिया भर में पुरुषों से दो-एक के अंतर से आगे निकल जाती हैं। ब्रेन स्कैन के अनुसार, महिलाओं के मस्तिष्क की कोशिकाएं पुरुषों की तुलना में तेजी से मरती हुई दिखाई देती हैं। इस आंकड़े में योगदान देने वाला एक अन्य कारक यह है कि महिलाएं अधिक समय तक जीवित रहती हैं; हालाँकि, डिमेंशिया न केवल उम्र के कारण होता है, बल्कि यह मस्तिष्क की बीमारियों के कारण भी होता है

एक मनोचिकित्सक के मुताबिक , अधिक खरीदारी खुद को प्रसाधन या मेकअप जैसी विभिन्न वस्तुओं पर नियमित स्टॉकिंग के रूप में प्रकट कर सकती है।
इससे लोग चीजें खरीद सकते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे खत्म हो रहे हैं, ”उन्होंने कहा सामाजिक वापसी संज्ञानात्मक गिरावट का एक सामान्य संकेत है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकती है। लगातार संज्ञानात्मक गिरावट वाले लोगों में सामाजिक जागरूकता की कमी हो सकती है, जिससे अनुचित चुटकुले हो सकते हैं, उदाहरण के लिए एक और संकेत जो सामाजिक अंतः क्रियाओं के दौरान देखा जा सकता है और भाषा के साथ ओवरलैप होता है, बातचीत के बाद या उपयुक्त शब्द खोजने में कठिनाई होती है। बता दे की डिमेंशिया किसी के लिए मौखिक रूप से संवाद करना मुश्किल बना सकता है।

, “मनोदशा में बदलाव भी प्रारंभिक मनोभ्रंश की एक विशेषता है जिसे अक्सर याद किया जाता है। श्री हैमंड के मुताबिक “डिमेंशिया के रोगी पहले की गतिविधियों में रुचि खोना शुरू कर सकते हैं। जिसके परिणामस्वरूप वे अधिक भावुक और उदास भी हो सकते हैं। संज्ञानात्मक गिरावट की बात करे तो पुरुषों और महिलाओं के बीच का अंतर केवल लक्षणों में दिखाई देने से कहीं अधिक हो सकता है। जैकलीन मिशेल एक शोधकर्ता हैं जो अल्जाइमर सोसायटी द्वारा समर्थित हैं।

About Swati Dutta

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com