Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / योगी सरकार का विद्यार्थियों के लिए ऐलान

योगी सरकार का विद्यार्थियों के लिए ऐलान

यूपी में निशुल्क टैबलेट व स्मार्ट फोन किसे-किसे दिया जाएगा योगी सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है, बता दे की तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाएंगे। इसके अलावा उच्च शिक्षा विभाग के स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम वाले विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे।

योगी सरकार का विद्यार्थियों के लिए ऐलान

इसकी खरीद के लिए नोडल एजेंसी यूपीडेस्को की ओर से वित्तीय निविदा पूरी हो गई है। बता दे की आपूर्ति सैमसंग, एसर और लावा जैसी कंपनियां करेंगी। तीनों कंपनियां 12,700 की दर से टैबलेट आपूर्ति करेंगी, जबकि लावा व सैमसंग एक स्मार्टफोन 10,700 में आपूर्ति करेंगी।

योगी सरकार स्नातक, स्नातकोत्तर, तकनीकी, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरा मेडिकल वही नर्सिंग सहित विभिन्न पाठ्यक्रमों में अध्ययरत 68 लाख विद्यार्थियों को स्मार्टफोन और टैबलेट देगी। इसके लिए लावा, विशटल, सैमसंग व एसर ने टैबलेट के लिए जबकि लावा व सैमसंग ने स्मार्टफोन के लिए टेंडर डाला था।

यह भी पढ़ें: तेजस्वी यादव अपनी पत्नी के साथ कल आएंगे पटना,

विशटल को तकनीकी निविदा में अपात्र घोषित कर दिया गया। मूल्यांकन समिति की अनुमति मिलते ही निविदा को कैबिनेट की मंजूरी दिलाई जाएगी। एसीएस औद्योगिक विकास विभाग अरविंद कुमारके मुताबिक इसी महीने से वितरण शुरू हो जाएगा।

20 दिसम्बर के बाद होगा वितरण

जानकारी के मुताबिक 20 दिसंबर के बाद टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण शुरू हो जाएगा। भव्य समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों इसका वितरण किया जाएगा। इस पर करीब 4700 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

इन छात्रों को मिलेगा टेबलेट

तकनीकी शिक्षा के तहत 2021 में अध्ययरत विद्यार्थियों, तकनीकी शिक्षा, आईटीआई में प्रशिक्षणरत विद्यार्थियों, राजकीय एवं निजी मेडिकल कॉलेजों, डेंटल कॉलेजों और नर्सिंग कॉलेजों में बीएससी और एमएससी नर्सिंग कोर्स, पैरामेडिकल और नर्सिंग के विद्यार्थियों को टैबलेट मिलेगा 


इन छात्रों को मिलेगा स्मार्टफोन

बता दे की स्मार्टफोन स्नातक एवं स्नातकोत्तर के विद्यार्थियों, सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकृत कुशल श्रमिकों, एमएसएमई विभाग की विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, एससी-एसटी स्वरोजगार प्रशिक्षण योजना, पिछड़ा वर्ग प्रशिक्षण योजना और ओडीओपी की प्रशिक्षण योजना में पंजीकृत प्रशिक्षणार्थियों को मिलेगा यूपीडेस्को के एमडी कुमार विनीत ने बताया कि अभी तक 40 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है

About News Desk

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com