Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / उत्तराखंड / प्रधानमंत्री मोदी कल करेंगे सरयू नहर परियोजना का लोकार्पण

प्रधानमंत्री मोदी कल करेंगे सरयू नहर परियोजना का लोकार्पण

प्रधानमंत्री मोदी कल करेंगे सरयू नहर परियोजना का लोकार्पण

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदरदास मोदी उत्तर प्रदेश के ताबड़तोड़ दौरे के क्रम में बलरामपुर में करीब एक बजे सरयू-राप्ती मुख्य नहर परियोजना का शुभारंभ करेंगे।

गोरखपुर में बड़ा खाद का कारखाना व एम्स गोरखपुर समर्पित करने के 4 दिन बाद पीएम नरेन्द्र दामोदरदास मोदी 5 नदियों तथा 9 जनपदों को जोडऩे वाली इस राष्ट्रीय परियोजना का शुभांरभ करेंगे।

परियोजना को उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 4 वर्ष में पूरा किया है।

राष्ट्रीय महत्व की लम्बे समय से लम्बित परियोजनाओं और किसान कल्याण व सशक्तिकरण के प्रति पीएम मोदी की प्रतिबद्धता से ही किसानों की प्राथमिकता वाली इस परियोजना को पूरा किया गया है।

इस परियोजना से 14 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई के लिए सुनिश्चित पानी मिलेगा। जिससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के 6200 से अधिक गांवों के लगभग 29 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

इससे किसान अब क्षेत्र की कृषि क्षमता को भी बढऩे में सक्षम होंगे। पीएम मोदी ने भगीरथ बनकर पूर्वांचल के नौ जिलों के 30 लाख किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाया है।

यह भी पढ़ें: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे यूपी के विकास का एक्सप्रेस वे है – पीएम मोदी

परियोजना में लगने वाला कुल खर्च 9800 करोड़

बता दे की पिछले 4 वर्ष में 4600 करोड़ रुपये से अधिक का प्रावधान किया गया। इस परियोजना में क्षेत्र के जल संसाधनों का श्रेष्ठत्म उपयोग सुनिश्चित करने के लिए पांच नदियों घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिणी को आपस में जोड़ा गया है।

यह भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ ने कोविड टीकाकरण की रफ़्तार बढ़ाने के दिए निर्देश

इससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के नौ जिले बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महाराजगंज के किसान लाभान्वित होंगे। इस परियोजना के विलंबित होने से सर्वाधिक पीडि़त किसानों को बड़ा लाभ मिलेगा। उन्नत सिंचाई क्षमता से अत्यधिक लाभान्वित होंगे।

इसके साथ अब बड़े पैमाने पर फसल उगाने और क्षेत्र की कृषि क्षमता को अधिकतम करने में सक्षम होंगे।

About News Desk

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com