Breaking News
Home / देश / 2020 की यादों को और डरावना बनातीं है यह घटनाएं, जानें कौन सी है यह घटनाएं

2020 की यादों को और डरावना बनातीं है यह घटनाएं, जानें कौन सी है यह घटनाएं

2020 को लोगो द्वारा एक मनहूस साल कहा जाता है। इसे मनहूस कहने में शायद कोई दो राय भी नही है। पहले तो कोरोना ने काफी अच्छी खासी भूमिका निभाई है इसे तहस नहस करने में,लेकिन कुछ चीज़ें ऐसी भी थी, जिससे कही न कही आज तक लोग संभल नही पाए है। अब बात करते है हम साल 2020 में होने वाली उन घटनाओं की जिसने लोगो को हिला कर रख दिया।

अमेज़न के जंगलों में लगी थी भयानक आग

सबसे पहला तो ऑस्ट्रेलिया में 1 अरब से ज्यादा जानवर अमेज़न के जंगलो में आग लगने से मर गए। आपको बता दें इस आग में करीब 2.72 करोड़ एकड़ जंगल की जमीन तबाह हो गई। इस लिहाज से वैज्ञानिकों के मुकाबले जलवायु परिवर्तन से इस तरह की आग का जोखिम बढ़ गया है।

जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद हुए विरोध प्रदर्शन।

दूसरा अमेरिका में हुई जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत होने से अमेरिका समेत तमाम देशों में उग्र प्रदर्शन का होना दुनिया भर में इससे नस्लवाद के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए।

Hong kong में हुआ था जबरदस्त प्रदर्शन।

Hong kong प्रदर्शन ने भी 2020 को खराब करने कोई कसर नही छोड़ी है। दरअसल HONG KONG के लिए चीन के नए सुरक्षा कानून पास करने को लेकर भारी विरोध प्रदर्शन दखने को मिला था। आपको बता दें आलोचकों ने तो इसे Hong Kong का अंत तक कह डाला था। Hong Kong के एक्टिविस्ट 2019 से इस कानून का यह कहते हुए विरोध कर रहे थे कि उनकी आज़ादी छीनने वाली है।

दहल उठी थी दिल्ली भी

दिल्ली दंगे भी एक ऐसी अहम भूमिका निभा गए। इस साल इन दंगो में लगभग 50 से ज्यादा लोगो ने अपनी जान गवा दी। साथ ही कई करोड़ो की संपत्ति दंगाइयों द्वारा जला कर खाक कर दी गई।

अमेरिकी चुनाव

हाल ही में हुए अमेरिकी चुनाव जिसका सिर्फ परिणाम आने में ही 2-3 दिन का समय लग गया। इस दौरान डोनाल्ड ट्रम्प ने जो बाइडन को हराने की हर सम्भव कोशिश की लेकिन वह नाकामयाब रहें। इस दौरान जमकर विरोध प्रदर्शन देखने को मिले। साथ ही 2021 की शुरुआत में ही अमेरिका सीनेट में भी जमकर बवाल हुआ।

बेरूत धमाका

बेरूत धमाका जिसने एक शहर को तबाह कर दिया लेबनान की राजधानी में कुछ ऐसा हुआ जिसके बाद वह सब तबाह हो गया दरसल बेरूत में एक गोदाम में रखे अमोनियम नाइट्रेट को इस धमाके की वजह बताया गया इस धमाके में लगभग 200 से ज्यादा लोग मारे गए और सबकुछ तबाह हो गया धमाका इतना तेज़ था कि 10 से15 किलोमीटर दूर तक इसका असर हुआ। धमाके से 3 लाख लोग बेघर भी हो गये।

#2020Accidents. 2020moments.

About News Desk

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com