Breaking News
Home / रोचक ख़बरें / जानिए आखिर क्यों होते हैं सीलिंग फैन में 4 ब्लेड्स

जानिए आखिर क्यों होते हैं सीलिंग फैन में 4 ब्लेड्स

सेन्ट्रल डेस्क, अरफा जावेद- पंखों का इस्तेमाल तो हम सभी के घरों में होता है, लेकिन क्या आपने सोचा है कि पंखों में लगे ब्लेड्स की संख्या कम या ज़्यादा क्यों होती है? आज हम आपको बताएंगे कि भारत में 3 ब्लेड वाले सीलिंग फैन्स और विदेशों में 4 ब्लेड वाले सीलिंग फैन क्यों होते हैं? आइए जानते हैं इसके पीछे का कारण:

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

Facebook

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

Twitter

अमेरिका और ठंडे देशों में 4 ब्लेड वाले पंखे एयर कंडीशनर (एसी) के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं क्योंकि इससे एसी की हवा पूरे कमरे में फैल जाती है। बता दें कि 4 ब्लेड वाले पंखे, 3 ब्लेड वाले पंखों की तुलना में धीमे चलते हैं और इस वजह से एसी की हवा पूरे कमरे में आसानी से फैल जाती है।

वहीं, भारत में 3 ब्लेड वाले पंखे इस्तेमाल किए जाते हैं क्योंकि ये 4 ब्लेड वाले पंखों की तुलना में हल्के होते हैं और काफी तेज़ भी चलते हैं। बता दें कि भारत में पंखे ठंडी हवा के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।

About News10India

Check Also

Death Duty के नाम पर ट्रस्टियों ने दरभंगा राज के महल-गहने बेच दिए ! जानिए पूरी कहानी

क्या आप जानते हैं कि साल 1985 से पहले जब किसी धनी व्यक्ति, राजा या …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com