Breaking News
Home / छात्र के विचार / 8 डाक्यूमेंट्स जिनसे मिलेगा 10% आरक्षण का नौकरीयों में लाभ

8 डाक्यूमेंट्स जिनसे मिलेगा 10% आरक्षण का नौकरीयों में लाभ

सेन्ट्रल डेस्क कौशल :: सामान्‍य वर्ग के अभ्‍यर्थियों को आज से 10 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। सरकार की ओर से कुछ नियम भी बनाए गए हैं। इन नियमों का पालन करने के लिए आपके पास आठ ऐसे डॉक्‍यूमेंट होने जरूरी हैं, जिनको दिखाए बिना आप आरक्षण का लाभ नहीं ले सकेंगे।अगर आप भी आरक्षण का लाभ लेना चाहते हैं तो तुरंत इन आठ डॉक्‍यूमेंट को जुटा लीजिए।

 

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

FACEBOOK

1 आय प्रमाण पत्र :- आय प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य हो सकता है. सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि आरक्षण का लाभ उन्‍हीं को जिनकी सालाना आय आठ लाख रुपये से कम है।

2 जाति प्रमाण पत्र :- आपके पास जाति प्रमाण पत्र हो। सवर्ण जाति के प्रतियोगियों को कभी भी जाति प्रमाण पत्र लगाने की जरूरत नहीं होती इसलिए ज्‍यादातर लोगों के पास जाति प्रमाण पत्र नहीं होता है।

3 बीपीएल कार्ड :- इस बात को भी साबित करें कि आप सवर्णों में भी पिछड़े हुए हैं। ऐसे में अगर बीपीएल कार्ड है तो आपके लिए यह कार्ड बेहतर साबित हो सकता है।

4 पैन कार्ड :-पैन कार्ड आज के समय में सभी नौकरी और सेवाओं के लिए अनिवार्य कर दिया गया है अगर आपने अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्‍द ही इसके लिए अप्‍लाई कर दें। शिक्षा और नौकरी में अब पैन कार्ड लगाना अनिवार्य होता है।

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

TWITTER

5 आधार कार्ड :-आधार कार्ड भारतीय नागरिक होने की पहचान के तौर पर दिखाया जाता है। आधार कार्ड के जरिए आपकी पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है इसलिए इसे नौकरी में अनिवार्य कर दिया गया है।अगर आपने अभी भी आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो उसे तुरंत बनवा लें।

6 इनकम टैक्‍स रिटर्न :-सवर्णों को आरक्षण का लाभ उठाना है तो इनकम टैक्‍स रिटर्न के कागजात अपने साथ रखने होंगे. फॉर्म 16 के जरिए आप इस बात का प्रमाण दे सकते हैं कि आपकी आय आठ लाख रुपये से कम है और आप आरक्षण के दायरे में आते हैं।

7 पासबुक की कॉपी :-आरक्षण का लाभ उठाने के लिए पासबुक की कॉपी अपने साथ रखें। पासबुक के तीन महीने के स्‍टेटमेंट आपको दिखाने पड़ सकते हैं। इससे आपकी आय के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है।

8 जनधन योजना से जुड़ें :-पिछड़े सवर्णों को आर्थिक आधार पर नौकरियों और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण चाहिए तो जनधन योजना के तहत बैंक अकाउंट होना चाहिए। जनधन योजना के तहत उन्‍हीं खाताधारकों को लाभ मिलता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com